भारत में सबसे बेस्ट इंडक्शन कुकटॉप गाइड 2022

भारत में सबसे बेस्ट इंडक्शन कुकटॉप गाइड 2022

60 घंटे से अधिक के परीक्षण और जांच के बाद हमारे विशेषज्ञों ने शीर्ष इंडक्शन कुकटॉप्स का संकलन किया है। इंडक्शन कुकटॉप्स की हमारी सावधानीपूर्वक चुनी गई सूची में अमेज़ॅन इंडिया पर उपलब्ध सबसे अधिक मांग वाले और सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले आइटम शामिल हैं।

इंडक्शन कुकटॉप्स हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। गैस या इलेक्ट्रिक कुकटॉप्स की तुलना में इंडक्शन कुकटॉप्स अधिक कुशल होते हैं। जबकि इंडक्शन कुकटॉप्स की कीमत गैस या इलेक्ट्रिक कुकटॉप्स से अधिक होती है, उनका लंबे समय तक चलने वाला स्थायित्व और दक्षता उन्हें लंबी अवधि में एक उत्कृष्ट निवेश बनाती है।

हमारे सबसे लोकप्रिय इंडक्शन कुकटॉप मॉडल को ब्राउज़ करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। इंडक्शन कुकटॉप्स में से प्रत्येक को सावधानी से चुना जाता है और व्यापक रूप से कई लोगों द्वारा माना जाता है कि यह भारत में शीर्ष इंडक्शन कुकटॉप है।

भारत में 7 उपलब्ध सर्वोत्तम इंडक्शन कुकटॉप्स

1. फिलिप्स चिरायु संग्रह – HD4928/01 2100W

_फिलिप्स चिरायु संग्रह - HD4928_01 2100W (2)

एक साधारण खाना पकाने का अनुभव प्रदान करने के अलावा जो लौ मुक्त है फिलिप्स चिरायु संग्रह HD4928/01 मॉडल को भारतीय मेनू जैसे कि रोटियां, डोसा, ग्रेवी, चावल के व्यंजन और अन्य व्यंजन पकाने के लिए काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ऑटो-कुक सेटिंग के अलावा, यह इंडक्शन कुकटॉप एक मैनुअल सेटिंग के विकल्प के साथ आता है जो आपको अपनी पसंद और वरीयताओं के आधार पर तापमान और समय निर्धारित करने देता है।

पॉज़ फीचर उपयोगी है क्योंकि यह आपको खाना पकाने की प्रक्रिया को समाप्त करने और तत्काल फोन कॉल के साथ-साथ अन्य कार्यों का ध्यान रखने देता है।

फिलिप्स इंडक्शन कुकटॉप का संचालन बहुत सरल हो सकता है क्योंकि इसमें टच स्टार्ट विकल्प और ऑटो-ऑफ प्रोग्राम है।

हालांकि, आपके गैस से चलने वाले कुकिंग रेंज के विपरीत, जब आप 200 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर खाना पकाते हैं, तब भी फिलिप्स इंडक्शन कुकर बॉडी गर्म नहीं होगी। लेकिन, खाना पकाने की सतह का उपयोग करने के तुरंत बाद संपर्क करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यह बेहद गर्म हो सकता है।

छह विकल्पों के साथ प्री-सेट मेनू पेशेवरों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि उन्हें तापमान या समय बदलने में समय नहीं लगाना पड़ता है। आप पूर्व-निर्धारित मेनू का चयन कर सकते हैं और तुरंत खाना बनाना शुरू कर सकते हैं। जब भी आपको आवश्यकता हो, मैन्युअल नियंत्रणों पर स्विच करना संभव है।

पारंपरिक गैस स्टोव की तुलना में जल्दी पकाने के अलावा, फिलिप्स एचडी4928/01 इंडक्शन कुकटॉप भोजन में पोषक तत्वों को रखता है, और विटामिन की हानि को रोकता है। तो, आपका भोजन अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट निकलता है।

यह एक RoHS-अनुपालन उपकरण है जिसका अर्थ है कि इसे बनाने की प्रक्रिया में हानिकारक रसायनों का उपयोग नहीं किया जाता है। इसलिए, यह फिलिप्स इंडक्शन कुकटॉप हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है।

हालांकि यह कुकवेयर 2100 से 2100 वाट के बीच खपत कर सकता है, यह खाना पकाने के समय को भी काफी बढ़ा देता है। इसका मतलब है कि यह ऊर्जा और समय बचा सकता है, और अच्छा प्रदर्शन भी सुनिश्चित करता है।

फायदे

  • उपकरण में उपयोग में आसान नियंत्रण है जिसे कोई भी आसानी से उपयोग कर सकता है।
  • छह के पूर्व-निर्धारित मेनू आपको स्वादिष्ट भारतीय खाद्य पदार्थ पकाने में मदद करते हैं।
  • एक मैनुअल मोड का अस्तित्व आपको तदनुसार अपनी खाना पकाने की प्राथमिकताओं को संशोधित करने देता है।

नुकसान

  • उत्पाद में प्रारंभिक किट शामिल नहीं है।

2. स्टोवक्राफ्ट क्रूज से कबूतर 1800W

स्टोवक्राफ्ट क्रूज से कबूतर 1800W

Philips HD4928/01 इंडक्शन स्टोव 2100W का उपयोग करता है, यह पिजन इंडक्शन कुकर मॉडल केवल 1800W के बराबर का उपयोग करता है। हालांकि यह कम ऊर्जा-गहन है, लेकिन इसे पकाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। हालाँकि, 1800W इंडक्शन कुकर के लिए एकदम सही वाट क्षमता है।

इस इंडक्शन कुकटॉप का मुख्य लाभ इसकी पोर्टेबिलिटी के साथ-साथ इसकी उच्च ऊर्जा दक्षता है। आपके खाद्य पदार्थों के लिए एक समान गर्मी सुनिश्चित करने के लिए इंडक्शन कुकटॉप में एक अतिरिक्त हीटिंग तत्व होता है।

इंडक्शन कुकिंग का लाभ यह है कि यह पारंपरिक खाना पकाने की तकनीक के विपरीत, भोजन में निहित विटामिन और पोषक तत्वों को रखता है।

सुविधाओं के संदर्भ में, यह कई कारणों से एक अच्छा विकल्प है। पिजन इंडक्शन कुकर फिलिप्स एचडी4928/01 से बेहतर है कि इसमें फिलिप्स मॉडल में उपलब्ध छह की तुलना में सात खाना पकाने के मेनू पूर्व-निर्धारित हैं। ये मेनू पूर्व-निर्धारित हैं और आपको कई प्रकार के भारतीय खाद्य पदार्थ जैसे रोटियां डोसा, इडली और अन्य चावल के व्यंजन, और कुछ ही मिनटों में पकाने की अनुमति देते हैं।

सॉफ्ट-टच बटन, साथ ही ऑटो शट-ऑफ मैकेनिज्म आपके आराम के स्तर को बढ़ाता है। खाना पकाने की प्रक्रिया समाप्त होने के तुरंत बाद यह सुविधा उपकरण को बंद कर देगी। इसका मतलब है कि उपकरण कम ऊर्जा का उपयोग करता है।

पारंपरिक एलपीजी खाना पकाने की तुलना में इंडक्शन कुकटॉप 35% तक ऊर्जा बचा सकता है। इसके अलावा, यह छोटा कुकटॉप आपके किचन के प्लेटफॉर्म पर पारंपरिक गैस कुकर की तुलना में कम जगह घेरता है।

फायदे

  • तापमान और बिजली समायोजन के लिए एलईडी के 7 खंडों का प्रदर्शन उपकरण को आपके घर की रसोई में रखने के लिए एक सुंदर बनाता है।
  • टाइमर फीचर स्मार्ट कुकवेयर की अनुमति देता है जो हैंड्स-फ्री है। इसके बजाय आप उपकरण को अपने काम का ध्यान रखने देने के लिए कुक टाइमर को प्रोग्राम करते हैं।
  • यह कुकटॉप ईंधन और बिजली के उपयोग को कम करके अत्यधिक कुशल है।

नुकसान

  • Philips HD4928/01 मॉडल की तुलना में, यह कुकटॉप आपके भोजन को पकाने में अधिक समय लेगा।
  • पैनल नियंत्रण और कांच के बीच एक हवा का अंतर है, जो पानी को मशीन में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

3. प्रेस्टीज 20 इंडक्शन कुकटॉप पुश बटन

प्रेस्टीज 20 इंडक्शन कुकटॉप पुश बटन

पिजन इंडक्शन कुकर और फिलिप्स एचडी4128/01 मॉडल प्रेस्टीज पीआईसी 20 जैसे अन्य मॉडलों की तुलना में 1200 वाट पर कम ऊर्जा की खपत होती है। खाना पकाने में बहुत अधिक समय लगता है। इसलिए, यह अन्य दो मॉडलों की तरह कुशल नहीं है, जिनकी हमने पहले चर्चा की थी।

अपने दूध को उबालने और घर पर अपनी रोटियां बनाने के अलावा इस कुकर का उपयोग करके चावल और इडली बेक करें। यह कुकर आपको कम समय में पूरे परिवार के लिए स्वस्थ भोजन के लिए ग्रेवी, करी और आलू तलने की सुविधा भी देता है।

वोल्टेज उतार-चढ़ाव के प्रबंधन के लिए मॉडल स्वचालित वोल्टेज नियामकों से लैस है। इसके अलावा, एंटी-मैग्नेटिक बैरियर विकिरण को घर में प्रवेश करने से रोकता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन पकाएं।

इंडक्शन कुकटॉप्स खाना पकाने के महान उपकरण हैं क्योंकि उन्हें एलपीजी के साथ-साथ मिट्टी के तेल और अन्य पदार्थों जैसे ईंधन की आवश्यकता नहीं होती है जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा, चुंबकीय विकिरण के उपयोग से पारंपरिक तरीकों की तुलना में खाना पकाने में काफी तेजी आती है। यह पोषक तत्वों को संरक्षित करने में भी मदद करता है, जिससे स्वास्थ्य पहलू में सुधार होता है।

फिलिप्स या पिजन मॉडल के समान, प्रेस्टीज पीआईसी 20 में तापमान और बिजली समायोजन को स्वचालित करने के लिए आसान नियंत्रण विकल्प हैं। इसके अतिरिक्त, एयर-फ्लो कूलिंग सिस्टम गारंटी देता है कि डिवाइस की सतह स्पर्श करने के लिए ठंडी रहती है।

सुवाह्यता सुविधा इस उपकरण को किसी अवकाश स्थल तक, इधर-उधर रखना सुविधाजनक बनाती है। इसके अतिरिक्त सपाट और चिकनी सतह आसान सफाई और रखरखाव की सुविधा प्रदान करती है।

फायदे

  • प्रेस्टीज पीआईसी 20 एक बिजली बचाने वाला मॉडल है। प्रेस्टीज पीआईसी 20 HD4928/01 फिलिप्स या पिजन के इंडक्शन कुकर की तुलना में कम ऊर्जा की खपत करता है।
  • यह कुकटॉप इंडक्शन पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि इसमें एलपीजी या किसी अन्य ईंधन की आवश्यकता नहीं होती है।
  • भारतीय विकल्पों में विविधता मेनू को भारतीय भोजन के लिए सही विकल्प बनाती है।

नुकसान

  • क्योंकि इसमें 1200W ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इस इंडक्शन कुकर में खाना पकाने में अधिक समय लगेगा।

4. उषा कुक जॉय (3616) 1600W

उषा कुक जॉय (3616) 1600W

इंडक्शन कुकिंग खाना पकाने की एक प्रभावी विधि है क्योंकि यह कुकवेयर के सीधे संपर्क में आने पर खाना पकाने के क्षेत्र को गर्म करती है। इसलिए, ऊर्जा की बर्बादी नहीं होती है और यह त्वरित और सटीक गर्मी वितरण सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, उषा कुक जॉय 3616 कई तरह की विशेषताओं से भरा हुआ है जिसमें पैन-सेंसर तकनीक शामिल है।

इंडक्शन के साथ इस कुकटॉप में पांच प्री-सेट मेन्यू के साथ-साथ आपके पसंदीदा भारतीय व्यंजनों को आसानी से पकाने के लिए एक और मैनुअल कंट्रोल विकल्प है। प्री-सेट मेन्यू होने का लाभ यह है कि आपको तापमान और समय के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। स्वाभाविक रूप से, यदि आप चाहते हैं कि आप चाहते हैं, तो आप मैन्युअल मोड में बदल सकते हैं।

उषा कुक जॉय 3616 इंडक्शन कुकर मॉडल उपयोग करने के लिए सुरक्षित है क्योंकि इससे निपटने के लिए कोई लपटें नहीं हैं। गैस लीक या आपकी आग के खतरों के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। खाना पकाने के दौरान कांच की सतह ठंडी रहने के कारण आपकी उंगलियों के जलने की कोई संभावना नहीं होती है।

बिल्ट-इन टाइमर आपको मैन्युअल सेटिंग्स का उपयोग करते समय उपयुक्त टाइमर सेट करने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास देखभाल करने के लिए अन्य आवश्यक कार्य हैं, तो विराम विकल्प आपको खाना पकाने को रोकने देता है।

इंडक्शन का उपयोग करने वाला यह कुकटॉप ऊर्जा बचाता है क्योंकि पैन सेंसर गैर-संगत कुकवेयर का पता लगाता है और इसके पावर स्रोत को काट देता है। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक गर्म होने पर ओवरहीटिंग प्रोटेक्शन फीचर कुकटॉप को बंद कर देता है।

प्रेस्टीज PIC 20 की तुलना में जो 1200W की खपत करता है, यह उषा कुक जॉय 3616 मॉडल 1600W का उपयोग करता है। हालांकि यह अधिक शक्ति का उपयोग करता है लेकिन यह तेजी से खाना पकाने के साथ इसकी भरपाई करता है। तो, आप लंबी अवधि में बिजली बचाएंगे। यह मॉडल पिजन इंडक्शन स्टोव के समान है, जिस पर पहले चर्चा की गई थी।

फायदे

  • ओवरहीटिंग से बचने के लिए पावर सेविंग मोड में स्वचालित स्विचिंग एक महत्वपूर्ण विशेषता है जो सभी मॉडलों में मौजूद नहीं है।
  • 3 घंटे का टाइमर एक उत्कृष्ट विशेषता है जो आपको अपना खाना पकाने के लिए आदर्श समय निर्धारित करने देता है।
  • इंडक्शन कुकटॉप एंटी-स्किड फीट के साथ आता है। इसका मतलब यह है कि यह रसोई की मेज पर आराम से बैठता है जो इसे उपयोग करने के लिए सबसे सुरक्षित उपकरणों में से एक बनाता है।

नुकसान

  • उषा कुक जॉय 3616 मॉडल पांच प्री-सेट मेनू के साथ आता है जो कि प्रेस्टीज और पिजन जैसे तुलनीय मॉडलों की तुलना में काफी कम है।

5. प्रेस्टीज इंडक्शन कुकटॉप PIC 6.1 V3

प्रेस्टीज इंडक्शन कुकटॉप PIC 6.1 V3

प्रेस्टीज ओआईसी 6.1 वी3 अपने पूर्ववर्ती, प्रेस्टीज मॉडल, प्रेस्टीज पीआईसी 20.0 की तुलना में एक महत्वपूर्ण सुधार का प्रतिनिधित्व करता है, जिसकी पहले समीक्षा की गई थी। यह स्वचालित सीटी काउंटर नामक एक विशेष सुविधा की पेशकश करके उपयोग में अधिक आसानी प्रदान करता है। यह भारत में पहली बार है जब यह आपके कुकर की सीटी गिनता है, और स्वचालित रूप से स्टे वार्म विकल्प में बदल जाता है।

किसी भी मामले में, आप अपने भोजन को गर्म रखने और परोसने के लिए तैयार रखने के लिए ऑटोमैटिक कीप वार्म विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इंडक्शन कुकटॉप तापमान और टाइमर सेट करने के लिए नियंत्रण बटन के उपयोग के माध्यम से मैनुअल श्रम को कम से कम करता है।

पूर्व निर्धारित भारतीय मेनू के विस्तृत चयन के लिए आपको समय चुनने की आवश्यकता नहीं है। यह पूरे परिवार को स्वादिष्ट भोजन परोसने के लिए बनाया गया है।

सुरक्षा के मामले में, सुरक्षा के मोर्चे पर, यह प्रेस्टीज मॉडल ऑटो वोल्टेज नियामक के कारण सुरक्षित है। यह दीर्घायु और बेहतर समग्र प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए इसे वोल्टेज के साथ-साथ शॉर्ट सर्किट में उतार-चढ़ाव से बचाता है।

पंखों पर आधारित नियंत्रण इस इंडक्शन कुकर को सभी के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अधिक आराम देने वाले में से एक होने की अनुमति देते हैं। विभिन्न खाद्य पदार्थों के लिए स्वचालित टाइमर और तापमान नियंत्रण एक फायदा है क्योंकि यह समय और काम बचाने में मदद करता है।

एंटी-मैग्नेटिक वॉल यूजर्स को रेडिएशन से बचाती है। इसके अतिरिक्त, इस प्रेस्टीज मॉडल में एक अतिरिक्त हीट सेंसर है जो पोत के तापमान का पता लगाता है और ओवरहीटिंग को रोकने में मदद करता है। यह बिजली भी बचाता है।

2000W की बिजली खपत के साथ प्रेस्टीज पीआईसी 20.0 मशीन खाना पकाने की प्रक्रिया को काफी तेज कर सकती है। यह प्रेस्टीज पीआईसी 20.0 सटीक मात्रा में पकाने के लिए तुलनात्मक रूप से अधिक समय लेता है। वेंट कुकर के निचले हिस्से में स्थित होते हैं ताकि गर्मी आसानी से निकल सके।

फायदे

  • अत्याधुनिक नियंत्रण विकल्प इस इंडक्शन कुकटॉप को हर किचन के लिए एक आदर्श उपकरण बनाते हैं।
  • यह खाना पकाने की प्रक्रिया को गति देता है।
  • इसका प्रेस्टीज पीआईसी 6.1 वी3 इंडक्शन कुकर अपनी श्रेणी में सबसे सुरक्षित उपकरणों में से एक है।

नुकसान

  • यह कुकटॉप इंडक्शन फिलिप्स एचडी4920/01 इंडक्शन कुकटॉप के समान उपकरणों की तुलना में महंगा है।

6. फिलिप्स चिरायु संग्रह HD4938/01

_फिलिप्स चिरायु संग्रह - HD4928_01 2100W

वेंटिलेशन किसी भी कुकटॉप के लिए एक मुद्दा है जो कि प्रेरण है। कुकर अत्यधिक गर्म हो सकता है और वेंटिलेशन की अनुपस्थिति एक समस्या हो सकती है। हालांकि फिलिप्स वाया कलेक्शन एचडी4938/01 में कोई समस्या नहीं है क्योंकि कुकटॉप की ऊंची स्थिति कुकर के नीचे हवा को स्वतंत्र रूप से प्रवाहित करने की अनुमति देती है।

भारतीय परिवार खुश हो सकते हैं क्योंकि यह इंडक्शन कुकटॉप 10 पूर्व-निर्धारित भारतीय मेनू के साथ आता है जो तेजी से खाना पकाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, अद्वितीय भोजन पकाने के लिए मैन्युअल सेटिंग हमेशा उपलब्ध होती है। इस विकल्प के लिए आपको अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार टाइमर और तापमान सेटिंग्स को हाथ से सेट करना होगा।

टच सेंसर आराम के स्तर को बढ़ाते हैं और किसी भी व्यक्ति के लिए Philips HD4938/01 द्वारा इस कुकटॉप का उपयोग करना आसान बनाते हैं।

मॉडल अपने पूर्ववर्ती फिलिप्स 4928/01 से अलग है क्योंकि इसमें 24 घंटे का विलंब टाइमर है। यह चाइल्ड लॉक फ़ंक्शन के साथ भी आता है जो किसी को भी प्राधिकरण के बिना सेटिंग्स में गड़बड़ी करने की अनुमति नहीं देता है। इसके अतिरिक्त ऑटो शट-ऑफ फ़ंक्शन भोजन को गर्म होने से बचाता है और जब उपकरण उपयोग में नहीं होता है तो उसे बंद करके ऊर्जा का संरक्षण करता है।

फिलिप्स 4928/01 मॉडल के समान यह मॉडल RoHS अनुरूप है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि इसके निर्माण में किसी भी खतरनाक रासायनिक पदार्थ का उपयोग नहीं किया गया है।

एलपीजी की कीमतों में रोजाना बढ़ोतरी के साथ यह फिलिप्स एचडी4938/01 इंडक्शन कुकटॉप एक किफायती विकल्प हो सकता है। यह 2100W पावर का उपयोग करता है। यह उपयोग के हर घंटे के लिए दो इकाइयों के बराबर है।

हालांकि, इंडक्शन कुकटॉप्स का उपयोग करने का लाभ यह है कि वे खाना पकाने में तेजी ला सकते हैं और पर्यावरण के अनुकूल हैं। वे गैस कुकटॉप्स की तुलना में अधिक सुरक्षित भी हैं।

इंडक्शन कुकर में खाना पकाने के लिए आग की लपटों का उपयोग नहीं किया जाता है। वे आपको पोषक तत्वों को संरक्षित करने और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के नुकसान को रोकने की अनुमति देते हैं। इस प्रकार, खाना पकाने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में भोजन अधिक स्वादिष्ट निकलता है।

फायदे

  • 10 पूर्व निर्धारित भारतीय खाना पकाने के मेनू आपको व्यावहारिक खाना पकाने के विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं।
  • 24 घंटे की देरी वाला टाइमर इस विशेष कुकटॉप के लिए विशिष्ट है। यह फिलिप्स एचडी4928/01 उषा कुक जॉय 3616 और प्रेस्टीज पीआईसी 6.1 वी3 जैसे अन्य मॉडलों पर उपलब्ध नहीं है।
  • हाई-एंड ग्लास फिनिश पैनल सुंदर दिखता है और आराम से है।

नुकसान

  • स्टोवक्राफ्ट से कबूतर जैसे मॉडल और ऊपर चर्चा किए गए अन्य मॉडलों की तुलना में, यह महंगा है। लेकिन, इसमें और भी खूबियां हैं।

7. प्रेस्टीज पीआईसी 16.0+ 1900W इंडक्शन कुकटॉप

प्रेस्टीज पीआईसी 16.0+ 1900W इंडक्शन कुकटॉप

प्रेस्टीज पीआईसी 16.0+ कम बजट वाले भारतीयों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि इसे उचित मूल्य पर पेश किया जाता है। प्रेस्टीज पीआईसी वी.3 एक महंगा मॉडल है। इसका प्रेस्टीज पीआईसी 20 अधिक प्रतिस्पर्धी विकल्प है, हालांकि यह कम विकल्पों के साथ आता है।

1900W बिजली की खपत प्रेरण के लिए आदर्श खाना पकाने का उपकरण है। यह उचित गति से भोजन पकाते समय ऊर्जा की बचत करता है। इसके अलावा यह हर बार जब आप इसके साथ पकाते हैं तो स्वादिष्ट और स्वादिष्ट भोजन पकाने के लिए विटामिन या पोषक तत्वों के किसी भी नुकसान को रोकता है।

पुश-बटन की विशेषताएं वरिष्ठ नागरिकों को इस विकल्प के साथ खाना बनाने की अनुमति देती हैं। उन्हें एलपीजी गैस स्टोव पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इसलिए, यह एक स्टोव की सुरक्षा है। इसके अतिरिक्त चिकनी और सपाट सतह को साफ करना आसान है।

एंटी-मैग्नेटिक वॉल जैसी विशेषताएं चुंबकीय विकिरण को अवरुद्ध करने और भोजन के स्वाद को बढ़ाने में मदद करती हैं। इसके अलावा वोल्टेज नियामक जो स्वचालित सुविधा है वह स्थायित्व और बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है।

अन्य प्रेस्टीज मॉडलों की तरह इंडक्शन कुकटॉप एक उन्नत उपकरण है क्योंकि इसमें विभिन्न खाद्य पदार्थों के लिए स्वचालित तापमान और बिजली समायोजन है।

त्रुटि कोड का वर्णन करने का कार्य एक उत्कृष्ट विशेषता है क्योंकि कभी-कभी मशीन के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाली समस्याओं का सामना करना संभव है। हालाँकि निर्देश के लिए मैनुअल आपको त्रुटि कोड के बारे में विवरण सीखने देता है ताकि आप समस्या को जल्दी से हल करने में मदद कर सकें।

फायदे

  • अन्य मॉडलों की तरह, जैसे कि फिलिप्स 4928/01 या प्रेस्टीज पीआईसी 6.1 वी3 और इसी तरह। यह प्रेस्टीज पीआईसी 16.0+ एक हरे रंग का रसोई उपकरण है।
  • यह कुकटॉप इंडक्शन उपयोगकर्ताओं को खाना पकाने के लिए फ्लैट-तल वाले स्टेनलेस स्टील के कुकवेयर का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • टाइमर फ़ंक्शन उस स्थिति में उपयोगी होता है जब आपके पास देखभाल करने के लिए अन्य काम होते हैं। खाना पकाने के सत्र के बाद उपकरण अपने आप बंद हो जाता है।

नुकसान

  • इसमें फिलिप्स एचडी4938/01 के मॉडल की तरह पर्याप्त ग्राउंड क्लीयरेंस नहीं है। इसलिए, इस कुकटॉप में वेंटिलेशन की समस्या हो सकती है।

खाना पकाने के प्रेरण के लाभ

इंडक्शन हॉब्स की बड़ी सफलता उनके कई लाभों के कारण है, जो उनके डिजाइन से शुरू होते हैं, जो कि रसोई के शीर्ष के साथ सहज रूप से मिश्रित होते हैं और किसी भी प्रकार के फर्नीचर के लिए उपयुक्त होते हैं।

मुख्य विशेषताएं जो इंडक्शन हॉब्स की लोकप्रियता का कारण रही हैं, हम गैस स्टोव की तुलना में उनकी सुरक्षा कर सकते हैं। भोजन को आग की लपटों में नहीं पकाया जाता है, बल्कि बिजली का उपयोग करके कांच से बनी इंडक्शन प्लेट के माध्यम से पकाया जाता है। इसलिए अप्रिय घटना की संभावना नहीं है।

हालांकि, सुरक्षा के लिहाज से, गैस स्टोव लीक और हानिकारक उत्सर्जन पैदा कर सकता है जिसे इंडक्शन द्वारा ट्रिगर नहीं किया जा सकता है। यहां तक ​​​​कि जब आपको इंडक्शन कुकटॉप को बंद करना याद नहीं है, तो बिजली के अधिक उपयोग के अलावा नुकसान की कोई संभावना नहीं है।

इसके अलावा, सिस्टम को केवल बर्तन के शीर्ष पर गर्मी छोड़ने के लिए बनाया गया है, बाकी को कमरे के तापमान पर रखा गया है, ताकि जलने से बचा जा सके।

इसके अलावा, इंडक्शन कुकिंग गैस कुकिंग की तुलना में तेज है, और इसकी दक्षता अधिक होना निश्चित है। इसके अलावा, पारंपरिक स्टोव को नोजल जैसे प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है। यह एक और मुद्दा है जो इंडक्शन स्टोव का उपयोग करते समय ऐसा नहीं है।

एक अंतिम लाभ बिना किसी खांचे या तेज किनारों के डिजाइन में छिपा हुआ है, जिससे एक कुशल और त्वरित सफाई की अनुमति मिलती है।

गाइड ख़रीदने के लिए इंडक्शन कुकटॉप गाइड

संयुक्त राज्य अमेरिका में इंडक्शन कुकटॉप्स की अधिक से अधिक मांग है, इस तथ्य की परवाह किए बिना कि, इटली में गैस से चलने वाले कुकटॉप्स की एक परंपरा है, गैस से चलने वाले कुकटॉप्स की एक महत्वपूर्ण परंपरा है यह सच है कि बहुत से लोग अपने को बदलना पसंद करते हैं अधिक समकालीन और सुरक्षित संस्करण के साथ पुराने कुकटॉप्स।

यदि आप उनके आदर्श इंडक्शन कुकटॉप की तलाश कर रहे हैं, तो आपको कुछ पहलुओं पर विचार करना चाहिए जो कुकटॉप को दूसरों से अलग करते हैं। एक बड़ी या कम डिग्री में, ये आयाम, सामग्री, बर्नर की मात्रा, ऊर्जा उपयोग और बिजली वर्ग की अतिरिक्त विशेषताएं, व्यावहारिकता और रखरखाव हैं।

1. सामग्री

सामग्री का मामला एक ऐसा पहलू है जो वस्तुओं के इस वर्ग में महत्वपूर्ण नहीं है, निम्नलिखित कारणों से कि सभी कुकटॉप इंडक्शन एक ग्लास सिरेमिक शीट द्वारा संरक्षित हैं जो कुकवेयर की सुरक्षा करता है और कुकटॉप को पूरी तरह से नियंत्रित करता है। यह समाधान कुकटॉप्स को स्टाइलिश और साफ करने में सरल बनाता है, हालांकि, कुछ मॉडलों में, उन्हें धातु या अन्य प्रकार की सामग्री से बने फ्रेम के अंदर रखा जा सकता है।

2. आयाम और फोकस

इंडक्शन कुकटॉप पर विभिन्न प्रकार के बर्नर होते हैं जो कुकटॉप के आकार को प्रभावित करते हैं, हालांकि यह गैस कुकटॉप के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। जब आप दो स्टोव को एक में मिलाते हैं तो कुछ कुकटॉप्स में कुक जोन बनाने की संभावना होती है। यह एक अतिरिक्त कार्य है जो बड़े बड़े पैन और बर्तनों को गर्म करने में उपयोगी होता है, जिसे बाद में बड़े भोजन पकाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

3. ऊर्जा वर्ग और खपत

इंडक्शन तकनीक वाला एक कुकटॉप गैस के उपयोग की तुलना में उपयोगकर्ताओं को ऊर्जा बचाने की अनुमति देता है, हालांकि यह एक ऊर्जा-भूख वाली वस्तु है। यही कारण है कि अपने चुने हुए उत्पाद के दो पहलुओं को देखना आवश्यक है जो कि इसका ऊर्जा वर्ग और खपत है – इसकी अधिकतम और साथ ही व्यक्तिगत बर्नर दोनों। दोनों एक के व्यक्तिगत बिजली स्रोत के विनिर्देशों के अनुकूल हैं।

4. कार्य

ऊर्जा दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं को शामिल करना उन विशेषताओं में से एक है जो उपभोक्ताओं को आकर्षित करती है और उपयोगकर्ताओं को गैस से इस नवीनतम तकनीक में बदलने के लिए प्रोत्साहित करती है। आइए उन अतिरिक्त कार्यक्रमों की एक संक्षिप्त सूची देखें जो इंडक्शन तकनीक के साथ कुकटॉप्स में शामिल हैं और उन तरीकों से जो वे उपयोगकर्ताओं की सहायता कर सकते हैं:

ए। तापमान का चयन

यह उन कार्यों में से एक है जिसका भोजन प्रेमियों द्वारा आनंद लिया जाता है, क्योंकि इस विशेषता के लिए धन्यवाद, ऐसे व्यंजन बनाना संभव है जिनके लिए सटीक तापमान की आवश्यकता होती है। तापमान सीमा जिसे चुना जा सकता है वह 30 और 200 डिग्री सेल्सियस के बीच है और सीमा डिग्री-दर-डिग्री या 2 डिग्री से भिन्नता के साथ है। इसके अतिरिक्त, खाना पकाने में सटीकता सुनिश्चित करने के लिए, यह सुविधा उपयोगकर्ता को अपने ऊर्जा उपयोग को नियंत्रण में रखने की अनुमति देती है। इंडक्शन कुकटॉप्स जो तापमान के सटीक चयन की अनुमति नहीं देते हैं, वे अभी भी उपयोग किए जाने वाले शक्ति स्तर को चुनने का विकल्प प्रदान करते हैं और उन उदाहरणों में, निर्देश पुस्तिका में लगभग हमेशा एक तालिका होती है जहां संकेतक तापमान और स्तर सूचीबद्ध होते हैं।

बी। टर्बो बूस्ट फंक्शन

यह सुविधा आपको अधिक शक्ति का उपयोग करने की अनुमति देती है, जिससे आप उबलते पानी जैसे कुछ व्यंजनों के खाना पकाने के समय को तेज कर सकते हैं। खपत की गई ऊर्जा की मात्रा को कम करने के लिए टर्बो मोड को आमतौर पर थोड़े समय के अंतराल के लिए सेट किया जा सकता है, उस समय के बाद जब यह सामान्य बिजली आपूर्ति पर वापस आ जाता है।

सी टाइमर

इस फ़ंक्शन का उपयोग करके, यह खाना पकाने के विभिन्न तरीकों की सटीक निगरानी करने और समय सीमा निर्धारित करने में सक्षम है। यह खाना पकाने की तकनीक के लिए एक बढ़िया विशेषता है जो धीमी गति से खाना पकाने सहित धीमी है।

डी स्वचालित बंद

स्वचालित शटडाउन टाइमर फ़ंक्शन या सुरक्षा उपायों से जुड़ा हो सकता है। पहली बार में खाना पकाने के लिए पूर्व निर्धारित समय समाप्त होने के बाद कुकटॉप अपने आप बंद हो जाएगा और दूसरे परिदृश्य में, स्टोव के ऊपर बर्तन नहीं होने पर यह बंद हो जाएगा।

ई. सुरक्षा कार्य

इंडक्शन कुकटॉप्स पर उपलब्ध सुरक्षा विशेषताएं भिन्न होती हैं और निर्माता पर निर्भर होती हैं। लगभग सभी कुकटॉप्स में रोशनी होती है जो इंगित करती है कि बर्नर गर्म हैं, और यह कि तापमान सेटिंग्स लॉक हैं। इसके अतिरिक्त, विशेष रूप से बच्चों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन की गई विशेषताएं हैं, जो यह सुनिश्चित करने के लिए नियंत्रण के पैनल को लॉक करने की अनुमति देती हैं कि कुकटॉप गलती से चालू हो गया है।

5. व्यावहारिकता

कुछ इंडक्शन कुकटॉप्स को संचालित करना आसान नहीं है हालांकि, एक दृश्य लौ की कमी के साथ-साथ पेश की जाने वाली सुविधाओं और पावर सेट करने की आवश्यकता उन लोगों के लिए एक चुनौती बन सकती है जो पहले इन कुकटॉप्स का उपयोग कर रहे हैं। यही कारण है कि टचस्क्रीन नियंत्रण के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण कक्ष और एल ई डी पर आसानी से समझ में आने वाली जानकारी महत्वपूर्ण है जब एक कुकटॉप आइटम खरीदते समय, इन घटकों की स्थिति और उनकी स्पष्टता को सत्यापित किया जाना चाहिए।

6. रखरखाव

इंडक्शन कुकटॉप्स के सबसे अधिक ध्यान देने योग्य लाभों में से एक उनके उपयोग में आसानी और उन्हें कैसे साफ किया जाता है। इस दृष्टिकोण से कुकटॉप्स भी एक दूसरे के समान हैं। सतहें कांच के सिरेमिक से बनी होती हैं, वे ज़्यादा गरम नहीं होती हैं और कोई अनियमितता नहीं दिखाती हैं, जिसका अर्थ है कि वे तेल आधारित स्पंज और कुछ तेल से साफ करके नए जैसे हैं।

इंडक्शन कुकटॉप्स के बारे में आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न। पूछे जाने वाले प्रश्न

इंडक्शन कुकटॉप्स के मामले में, किसी एक को चुनना और खरीदना पर्याप्त नहीं है: आपको इन कुकटॉप्स से परिचित होने की आवश्यकता है। इसमें आपकी सहायता करने के लिए, हमने कुकटॉप्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को नीचे सूचीबद्ध किया है।

1. इंडक्शन कुकटॉप कैसे काम करता है?

गैस कुकटॉप के विपरीत इंडक्शन कुकटॉप बर्तनों को गर्म करने के लिए लौ की गर्मी का उपयोग नहीं करता है, बल्कि चुंबकत्व और बिजली पर आधारित एक तकनीक है। दरअसल, घर का विद्युत प्रवाह उन कॉइल को खिलाया जाता है जो सिरेमिक की कांच की सतह के नीचे स्थित होते हैं, जो चुंबकीय क्षेत्र बनाते हैं जो धूपदान और बर्तनों के तल को गर्म करते हैं।

इस चतुर ऑपरेशन के परिणाम कई हैं। इसके अलावा, एक ही परिणाम के लिए आवश्यक ऊर्जा की मात्रा कम हो जाती है और खाना पकाने को कम समय के भीतर किया जा सकता है। इसके अलावा शीर्ष किसी भी अतिक्रमण से मुक्त है, और इसे साफ करना बहुत आसान है क्योंकि सतह केवल कंटेनरों के संयोजन के साथ ही गर्म होती है, क्योंकि ये वे हैं जो गर्मी उत्पन्न करते हैं।

दोष सिर्फ एक है कि इंडक्शन कुकटॉप्स में उपयोग किए जाने वाले पैन और बर्तनों को विशेष रूप से इस उपयोग के लिए डिज़ाइन करने की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि उन्हें एक लौह आधार शामिल करना होगा, और एक आकार है जो प्लेट के लिए उपयुक्त है (मोकस जैसे छोटे उपकरणों के लिए, आपको एडेप्टर की आवश्यकता होगी)।

2. इंडक्शन कुकर की खपत की कीमत क्या है?

इंडक्शन कुकटॉप्स द्वारा खपत की जाने वाली बिजली की मात्रा विभिन्न पहलुओं पर आधारित होती है, जिसमें आयाम, बर्नर और उपलब्ध कार्य शामिल हैं।

पारंपरिक इलेक्ट्रिक कुकटॉप्स के समान, इस उदाहरण में, अधिकतम अवशोषित शक्ति से संबंधित राशि को तकनीकी डेटा शीट पर सूचीबद्ध किया गया है, यानी यह वह शक्ति है जो कुकटॉप तब खपत करता है जब सभी बर्नर पूरी शक्ति से चल रहे हों।

मूल्य अत्यधिक विविध है, लेकिन सामान्य तौर पर हम कह सकते हैं कि यह सबसे छोटे मॉडल के 3000 वाट से लेकर 10000 वाट तक है। इंडक्शन कुकटॉप खरीदने से पहले मीटर की शक्ति के सापेक्ष अवशोषित अधिकतम शक्ति की मात्रा को देखना महत्वपूर्ण है। कुछ स्थितियों में क्षमता बढ़ाने के लिए कुकटॉप की क्षमता को समायोजित करना संभव है। हालांकि, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि प्रदर्शन की गति के कारण इंडक्शन कुकटॉप की लागत पर इसका कम से कम प्रभाव पड़ेगा, यह एक अलग प्रकार के इलेक्ट्रिक कुकटॉप की तुलना में अधिक होगा।

3. इंडक्शन कुकर का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं?

आइए इंडक्शन कुकटॉप के उपयोग की सुविधा को देखें। उचित उपयोग के लिए अनुसरण करने के चरणों का पता लगाएं। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप जिस पैन का उपयोग कर रहे हैं वह उपयुक्त सामग्री से बना है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका पैन लौह सामग्री से बना है तो लोहे का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि पैन का निचला भाग खुरदरा न हो क्योंकि यह आपके कुकटॉप की सतहों को नुकसान पहुंचा सकता है।

सामान्य तौर पर, इंडक्शन कुकटॉप की स्क्रीन में नियंत्रण बटन होंगे जिन्हें छुआ जा सकता है और इन नियंत्रणों तक पहुंचने के लिए सही प्रतीक को छूने के लिए पर्याप्त है। किसी विशिष्ट कुकिंग या फायर ज़ोन को सक्रिय करने के लिए बटनों के साथ-साथ पैनल को कुकर को बंद करने जैसी विशिष्ट क्रियाओं को शुरू करने के लिए कमांड भी मिलेंगे। अधिकांश इंडक्शन कुकटॉप्स में एक एलईडी डिस्प्ले या बैकलिट डिस्प्ले होगा जो संचालन में कार्यों को इंगित करेगा।

4. अपने इंडक्शन कुकटॉप को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आइए इंडक्शन कुकटॉप्स को बनाए रखने में आसानी पर भी विचार करें। इन कुकटॉप्स के ऊपर कांच का निर्माण किया गया है, यह एक ऐसा पदार्थ है जो उच्च और स्टेनलेस के तापमान के साथ-साथ व्यावहारिक रूप से अविनाशी है, लेकिन स्टेनलेस स्टील के रूप में एक अलग प्रकार के रखरखाव की आवश्यकता होती है।

अपने इंडक्शन कुकटॉप को ठीक से साफ करने के लिए, विशिष्ट सफाई उत्पादों और स्पंज को खरीदना आवश्यक होगा जो गैर-अपघर्षक हों, ताकि सिरेमिक की सतह को खरोंचने या क्षतिग्रस्त करने का कोई मौका न हो।

गंदगी को जमने से रोकने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि जब भी आप इसका उपयोग करें तो इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। यदि बहुत अधिक गंदगी है, तो विशेष स्पैटुला का उपयोग करके पूरी तरह से साफ किया जा सकता है।

5. आप इंडक्शन कुकरटॉप पर खाना पकाने के किसी भी उपकरण का उपयोग कर सकते हैं?

इस तकनीक में चुंबकीय गुणों वाले व्यंजन और धूपदान की आवश्यकता नहीं होती है। धातु से बने अधिकांश कुकवेयर के मामले में यह मामला है, हालांकि सभी नहीं। दरअसल, कांच की कोटिंग के नीचे तांबे के तारों से बना एक इलेक्ट्रोमैग्नेट होता है जो एक विद्युत प्रवाह से जुड़ा होता है। जब यह एक लौह कंटेनर के संपर्क में आता है तो एक विद्युत क्षेत्र उत्पन्न होता है और यह हमारी दादी द्वारा बनाए गए पुलाव और अन्य कच्चा लोहा पैन जैसे बर्तन को गर्म करता है जो खाना पकाने के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त होते हैं।

अपने इंडक्शन कुकर के साथ अपने उपकरणों की संगतता को जल्दी से जांचने के लिए बस एक चुंबक लें और इसे अपने बर्तन या पैन के सामने रखें। यदि चुंबक आपको आपके पैन या सॉस पैन की ओर आकर्षित करता है, तो कंटेनर संगत है।

निष्कर्ष

भारत में सर्वश्रेष्ठ इंडक्शन कुकटॉप की समीक्षा करने के बाद हम सुझाव देते हैं कि कबूतर स्टोवक्राफ्ट क्रूज द्वारा बनाया गया है 1800W इंडक्शन कुकटॉप (ब्लैक) भारत में आपका सबसे अच्छा इंडक्शन कुकटॉप होगा।

मामूली कीमत वाला मॉडल जल्दी पकता है, अन्य मॉडलों की तुलना में समान रूप से पकता है और बहुत लंबे समय तक चलने वाला होता है।

अगर आपको भारत में सबसे अच्छा इंडक्शन कुकटॉप चुनने में और मदद की जरूरत है तो हमें नीचे बताएं और हम सबसे अच्छे समाधान के साथ वापस आएंगे।

Nishant

Nishant Rajput is the CEO and the head author at top10productsindia.in. He recently returned from Melbourne, Australia, after studies. Nishant is an engineer and carries colossal enthusiasm for guiding the Indian public to invest money in the right products. He hires a paid team of experts for analyzing data and narrating comprehensive reviews & guides! Besides that, he's a martial artist, gym freak, guitarist, and singer.

Leave a Reply