भारत में 11 सबसे बेस्ट मिक्सर मशीन 2022

भारत में 11 सबसे बेस्ट मिक्सर मशीन 2022

भारतीय रसोई में मिक्सर ग्राइंडर सबसे आवश्यक उपकरण हैं क्योंकि भारतीय व्यंजन अपने तरीकों में इतने जटिल और विविध हैं कि मिक्सर ग्राइंडर जैसे उपयोगी उपकरण के बिना इसे तैयार करने में बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।

इस होम एंड किचन सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी के लिए बहुत सारे ब्रांड प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। बाजार पर सबसे सस्ते विकल्प के लिए समझौता करने के बजाय, यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी आवश्यकताओं को उच्चतम स्तर तक पूरा करें। इस विचार को ध्यान में रखते हुए, हमने शीर्ष 10 मिक्सर ग्राइंडर का चयन किया है जो 2022 में पारंपरिक भारतीय स्वाद को जोड़ देगा।

भारत में 11 सबसे बेस्ट मिक्सर मशीन 2022

1. बॉश ट्रूमिक्स प्रो मिक्सर ग्राइंडर 1000 वाट

बॉश ट्रूमिक्स प्रो मिक्सर ग्राइंडर 1000 वाट

1000W मोटर के साथ अंतर्राष्ट्रीय-गुणवत्ता वाली ग्राइंडिंग जो बैटर बनाने और अन्य भारतीय खाद्य पदार्थों के लिए आदर्श है, हालांकि आपको इससे होने वाले शोर को सहना होगा

मुझे वो दिन बहुत अच्छे से याद हैं जब मेरी दादी उस पत्थर पर मसाला पीसती थीं जिसे हम पसंद करते थे। हालाँकि यह एक कठिन काम था, लेकिन चटनी का स्वाद अपराजेय था।

बॉश के ट्रूमिक्स प्रो मिक्सर ग्राइंडर की सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमारे स्वाद को वैसा ही स्वाद प्रदान करने में सक्षम है। यही कारण है कि मैं पिछले कुछ समय से इस मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग कर रहा हूं।

विशेषताएँ

  • PoundingBlade तकनीक, इसके बड़े किनारों के साथ पीसने वाले पत्थर की तेज़ कार्रवाई की नकल करने के लिए
  • गीले पीसने के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए तेज और उच्च गुणवत्ता वाले स्टेनलेस स्टील ब्लेड
  • हाथों से मुक्त संचालन
  • शक्ति के साथ मोटर और छह चक्र तक 30 मिनट की मोटर क्षमता
  • सुरक्षा स्तरों को बढ़ाने के लिए अधिभार रक्षक

हमें बॉश मिक्सर ग्राइंडर की सिफारिश क्यों करनी चाहिए?

अद्वितीय PoundingBlade डिज़ाइन वास्तव में हमें इस उपकरण की ओर आकर्षित करता है। हमारे भारतीय भोजन, जो कि मसालों का मिश्रण है, को हमारे मसालों के स्वाद को बनाए रखने के लिए उन्हें काटने के बजाय तेज़ करने के प्रभाव की आवश्यकता होती है और मूल स्वाद को बनाए रखने में भी मदद करता है।

आपने शायद डोसा और इडली का स्वाद चखा होगा जो ग्राइंडिंग स्टोन पर सभी सामग्री को क्रश करके बनाया जाता है। बॉश मशीन एक्टिव फ्लो ब्रेकर तकनीक का उपयोग करके स्वाद को दोहराने का प्रयास करती है जो सामग्री के उचित मिश्रण का आश्वासन देती है, जिससे बल्लेबाज अधिक फूला हुआ हो जाता है।

बॉश के ट्रूमिक्स प्रोफेशनल मिक्सर ग्राइंडर का एक अन्य लाभ यह है कि यह आपको वह रस प्राप्त करने देता है जो आप हमेशा से चाहते थे। यह मैक्स जूस एक्सट्रैक्टर फीचर मिल्कशेक और स्मूदी को मलाईदार और स्वाद में बेहतर बनाता है।

फायदे

  • हम इस मिक्सर-ग्राइंडर से इसके स्वाद के कारण चकित हैं कि यह पिसे हुए मसालों और चटनी को प्रदान करता है। यह पेस्ट को पत्थर पर पीसकर प्रभाव को फिर से बनाता है। पीसने वाले पत्थर के समान प्रभाव पैदा करने में तेज ब्लेड एक बड़ी मदद हो सकते हैं।
  • एक और पहलू जो आकर्षक होना निश्चित है वह छिपी हुई कांस्य झाड़ी है, जो किसी भी संदूषण की अनुमति नहीं देती है। यह शुद्धता भी बढ़ाता है और समग्र स्वाद और स्वाद में सुधार करता है।
  • जूस का उच्चतम निष्कर्षण 100 100% उपयोग सुनिश्चित करेगा। यह विकल्प बॉश ट्रूमिक्स प्रोफेशनल मिक्सर ग्राइंडर के सभी मॉडलों पर उपलब्ध नहीं है।
  • मशीन की स्थिरता इसके महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। सक्शन फीट मिक्सर-ग्राइंडर को रसोई के प्लेटफॉर्म पर ठोस आधार प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह फैल और दुर्घटनाओं को रोकता है जो आवश्यक नहीं हैं।
  • अधिकांश मिक्सर ठोस ढक्कन-ताले के साथ आते हैं ताकि भोजन को उपकरण से चूसने से रोका जा सके। बॉश मिक्सर-ग्राइंडर हाथों से मुक्त संचालन की अनुमति देने के लिए इस सुविधा से लैस है।
  • इसका बॉश मोटर मिक्सर ग्राइंडर का मुख्य बात करने वाला तत्व बन गया है। 500W से लेकर 1000W तक के मोटर्स की अलग-अलग क्षमता वाले पांच मॉडल बाजार में हैं। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर आप सही मॉडल का चयन करने में सक्षम होंगे।

नुकसान

  • प्रीति एमजी 218 जैसे समान मिक्सर की तुलना में बॉश ट्रूमिक्स प्रो अधिक शोर करता है। ध्वनि उन पहलुओं में से एक है जिसे मैं सबसे ज्यादा नापसंद करता हूं। लेकिन, दूसरी ओर, प्रदर्शन-वार, बॉश को अपनी बहु-कार्यक्षमता के कारण बेहतर रैंक करना चाहिए।
  • यदि आप एक बहुउद्देश्यीय मिक्सर-ग्राइंडर की तलाश में हैं तो यह बॉश ट्रूमिक्स प्रो (1000W मोटर) आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा। यदि आप एक विशिष्टता की तलाश कर रहे हैं, तो और भी विकल्प हैं जैसे कि प्रीति राशि से।

2. प्रीति राशि एमजी 218 मिक्सर ग्राइंडर

_प्रीति राशि एमजी 218 मिक्सर ग्राइंडर

आरओएचएस प्रमाणित, खाद्य-ग्रेड घटकों और 750W हाई-एंड मोटर के साथ भारत का पहला मिक्सर, लेकिन सावधान रहें क्योंकि प्रतिस्थापन जार बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।

किसी भी मिक्सर ग्राइंडर की दक्षता उसके द्वारा उपयोग की जाने वाली मोटर पर निर्भर करती है। इस प्रीति राशि एमजी 218 मशीन के बारे में एक चीज जो हमें पसंद है वह है इसकी शक्तिशाली मोटर, 750W, जो बॉश ट्रूमिक्स प्रो (1000W मोटर) जैसे मॉडल को पैसे के लिए प्रतिस्पर्धा करने का अवसर प्रदान करने में सक्षम है।

कीमत के मामले में यह कीमत में अपने समकक्ष के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो प्रीति राशि एमजी 235 है। यह एमजी 218 10K रुपये से कम में उपलब्ध है, लेकिन 750W की समान मोटर के साथ एमजी 235 की कीमत अधिक है।

हल्दी हमारे भोजन का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह प्रीति राशि एमजी 218 है जो रसोई में अपना महत्व साबित करती है, इसकी क्षमता के साथ हल्दी को सिर्फ दो मिनट में बारीक पाउडर में पीस लें।

विशेषताएँ

  • एक शक्तिशाली 750W मोटर आसानी से पीसने वाली नौकरियों को आसानी से संभालने में सक्षम है
  • खाद्य प्रसंस्करण क्षमताओं के साथ एक मास्टर शेफ जार युक्त पांच कंटेनर
  • सेंट्रीफ्यूगल जूसिंग के लिए 3-इन-1 इंस्टा जूसर जार। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि नारियल का दूध आसानी से निकाला जाए। दूध और इमली का रस
  • मशीन की पांच साल की गारंटी एक उत्कृष्ट विशेषता है क्योंकि यह इसकी उच्च गुणवत्ता का एक स्पष्ट संकेत है।
  • अधिभार संकेतक उपयोगी है क्योंकि यह क्षति को रोकने के लिए इंजन के ट्रिपिंग की गारंटी देता है। तल पर स्थित रीसेट बटन लोड कम करने के बाद मशीन को पुनः आरंभ करने में सहायता करता है।

हमें प्रीति राशि एमजी 218 की सिफारिश क्यों करनी चाहिए?

मोटर की दक्षता एक महत्वपूर्ण पहलू है जो लोगों को इस उपकरण की ओर खींचती है। एक उच्च गुणवत्ता वाली पीसने की प्रक्रिया के लिए आवश्यक है कि मिक्सर में तेज स्टेनलेस स्टील ब्लेड हों। प्रीति राशि मॉडल सर्वश्रेष्ठ में से हैं। प्रीति राशि मॉडल इस संबंध में उच्च स्कोर करते हैं।

आपके घर में प्रीति राशि एमजी 218 जैसे उपकरण वाले जार की कमी नहीं है। यह पांच जार के साथ आता है जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें आटा मिलाना, सब्जियां काटना, रस बनाना और पारंपरिक तरीके से पीसना शामिल है। हालांकि एक खामी है, क्योंकि बाजार से प्रतिस्थापन जार का पता लगाना मुश्किल है।

यह प्रीति राशि एमजी 218 इंस्टा फ्रेश जूसर में दोगुना हो जाता है जो आपकी पसंदीदा सब्जी और फलों के रस को निकाल सकता है।

एक और सकारात्मक विशेषता चिकना डिजाइन और सामने की ओर गति नियंत्रण घुंडी है। मेरे परिवार के सदस्यों को इस सुविधा का उपयोग करना बेहद आसान लगता है, क्योंकि इसमें तीन गति विकल्प और एक अतिरिक्त इंचर है।

यदि आप ऐसी मशीन की तलाश में हैं जो कठिन ग्राइंडिंग कार्य करने में सक्षम हो तो आप प्रीति राशि एमजी 218 को 750W की मोटर के साथ परीक्षण कर सकते हैं। यह प्रीति राशि एमजी 235 एक विकल्प है जो विचार करने योग्य है, हालांकि यह पांच के बजाय चार जार के साथ आता है।

फायदे

  • यह उपकरण स्टेनलेस स्टील के तेज ब्लेड के कारण काटने, सानने और काटने के लिए बहुत अच्छा है।
  • मोटर की शक्ति केक के लिए फ्रॉस्टिंग है।
  • जार आसानी से साफ किए जा सकते हैं।
  • यह इसके लिए पैसे का भुगतान करने के लिए एक महान मूल्य है

नुकसान

  • शोर स्तर एक निवारक में एक महत्वपूर्ण कारक है। यह बॉश ट्रूमिक्स प्रो की तुलना में ज्यादा शोर पैदा नहीं करता है। यह बॉश ट्रूमिक्स प्रो की तुलना में थोड़ा शांत है। प्रीति राशि शोर है, खासकर जब इसकी अधिकतम गति पर काम कर रहा हो।
  • प्रतिस्थापन जार की कमी एक नकारात्मक पहलू है।

यदि आप चपाती के प्रशंसक हैं, तो रसोई में आपकी सहायता करने वाली इस प्रीति राशि एमजी 218 को पाकर आप रोमांचित होंगे। लेकिन, यह जूसर की तरह कुशल नहीं है, भले ही यह एक सर्व-उद्देश्यीय मशीन है।

3. फिलिप्स एचएल7756/00 मिक्सर चक्की

_फिलिप्स एचएल7756_00 मिक्सर चक्की

एक कॉम्पैक्ट मिक्सर-ग्राइंडर जो उचित मूल्य पर उपलब्ध है। हालांकि कीमत इसकी बहुमुखी प्रतिभा को सीमित करती है जिससे यह एक आवश्यक रसोई उपकरण बन जाता है।

किसी भी खरीद निर्णय में बजट एक महत्वपूर्ण तत्व है। मल्टी-यूटिलिटी मिक्सर ग्राइंडर कुछ महंगे हो सकते हैं। फिलिप्स HL7756/00 अपने तीन जार और साधारण डिज़ाइन के साथ एक बेहतरीन मशीन है जो किसी व्यक्ति के औसत बजट के भीतर है।

केवल एक चीज जो मुझे परेशान करती है वह है आवाज। बाकी सब ठीक है।

मिक्सर-ग्राइंडर एक जलती हुई गंध पैदा करता है, विशेष रूप से पहले कुछ उदाहरणों के दौरान आप इसका उपयोग करते हैं। यह मोटर के कारण नहीं है। इस गंध के लिए इंजन की वार्निश कोटिंग जिम्मेदार होती है। शुरुआती कुछ चक्रों के बाद गंध दूर हो जाती है।

विशेषताएँ

  • तीन गति नियंत्रण और पल्स सेटिंग के साथ 750W की एक शक्तिशाली मोटर जो आपके काम को और अधिक मनोरंजक बनाती है
  • विभिन्न आकारों में तीन जार: गीला जार (1.5L) बहुउद्देश्यीय जार (1.0L), चटनी जार (0.3L)
  • आपकी सभी पीसने की जरूरतों को पूरा करने के लिए कस्टम-डिज़ाइन किए गए ब्लेड
  • उन्नत वायु संवातन आपको भारी-भरकम ग्राइंडिंग कार्यों को सहजता से निपटाने में सक्षम बनाता है।

हम फिलिप्स मिक्सर-ग्राइंडर मॉडल HL7756/00 की अनुशंसा करने के क्या कारण हैं?

यदि आप एक आसान मिक्सर-ग्राइंडर की तलाश में हैं, तो फिलिप्स एचएल7756/00 को ढूंढना मुश्किल नहीं है क्योंकि यह उन सभी विशेषताओं के साथ आता है जिन्हें आप मिक्सर ग्राइंडर में ढूंढ रहे हैं। इसका उपयोग आपके पारंपरिक व्यंजन तैयार करने के लिए किया जा सकता है जैसे कि दाल को कुचलना, मसाला बनाना, चटनी और नारियल को कद्दूकस करना।

यह डोसा के लिए बैटर पीसने में भी मदद करता है। लेकिन, डोसा का घोल तैयार करने में लगने वाला समय जार को गर्म कर सकता है.

ध्यान दें कि 750W मोटर ज़्यादा गरम नहीं होगी, हालांकि गीली पीसने की प्रक्रिया के दौरान जार के भीतर होने वाला घर्षण जार को गर्म कर देता है। हालांकि, हमने मशीन का उपयोग बिना किसी रुकावट के 25 मिनट के लिए किया है, मुख्य रूप से काले चने की दाल जैसी सख्त सामग्री को पीसते समय।

इस मशीन में तीन अलग-अलग आकार के जार हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। 0.3 लीटर की क्षमता वाला मिनी जार आपकी विभिन्न चटनी बनाने के लिए लाल मिर्च या नारियल के साथ-साथ अन्य दालों को पीसने के लिए आदर्श है। पल्स के साथ 3-गति नियंत्रण आपको कई कारणों से इसका उपयोग करने की अनुमति देता है।

चेतावनी का एक महत्वपूर्ण नोट सभी के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस उपकरण से सर्वोत्तम प्राप्त करने के लिए उपयोग के बीच में मोटर को ठंडा होने देना महत्वपूर्ण है।

फायदे

  • उपकरण का छोटा आकार छोटे आकार वाले परिवार के लिए एकदम सही खरीदारी है। यह कम मात्रा में खाना पकाने के लिए आदर्श है। व्यक्तिगत रूप से, मैं इस मिक्सर-ग्राइंडर को शादियों में मेहमानों को देने के लिए एक उत्कृष्ट मानता हूं।
  • इस मशीन का मुख्य लाभ यह है कि इसकी शक्तिशाली मोटर 750W को सबसे कठिन सामग्री को कुचलने के लिए लगातार 25 मिनट तक चलाया जा सकता है। मैं इसे अपनी सबसे पसंदीदा रेसिपी, मिलागई पोडी (डोसा मिर्च पाउडर) पकाने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण मानता हूं।
  • मोटर बेहद टिकाऊ है और फिलिप्स के साथ मोटर पर पांच साल की गारंटी प्रदान करता है। दो साल की उत्पाद वारंटी के साथ, यह आपकी रसोई में उपयोग करने के लिए आदर्श विकल्प है।
  • अपनी प्रतिस्पर्धा की तुलना में प्रीति प्लेटिनम और बजाज मिक्सर ग्राइंडर फिलिप्स एचएल7756/00 एक उत्कृष्ट खरीद है।

नुकसान

  • हालांकि मशीन छोटे पीसने वाले कामों में बहुत अच्छी है, फिर भी किसी को शोर के स्तर के बारे में पता होना चाहिए। जबकि बॉश ट्रूमिक्स बहुत शोर करता है, हमने पाया है कि फिलिप्स एचएल7756/00 मशीन तेज है, खासकर जब यह उच्च गति के साथ घूम रही हो।
  • चटनी का आकार 0.3L पर मामूली है। इसके अलावा, यह हैंडल के साथ नहीं आता है। पीसने के बाद जार गर्म हो सकता है।
  • इसकी कमियों के बावजूद, Philips HL7756/00 एक अच्छी खरीद है। यह छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए एक बेहतरीन मशीन है। यह प्रेस्टीज आईआरआईएस प्लस है जिसमें बेहतर फीचर्स समान कीमत में उपलब्ध हैं।

4. सुजाता डायनामिक्स डीएक्स मिक्सर-ग्राइंडर

सुजाता डायनामिक्स डीएक्स मिक्सर-ग्राइंडर

सुजाता डायनामिक्स 6000 रुपये के बजट में एक मजबूत मिक्सर ग्राइंडर के लिए एक आदर्श विकल्प है क्योंकि इसकी क्षमता एक बार में 90 मिनट तक चलने की है। छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए डोसा और इडली के बैटर को पीसने के लिए यह एकदम सही मशीन है।

विशेषताएँ

  • अधिक दक्षता के लिए डबल बॉल बेयरिंग से लैस एक मजबूत 900W मोटर
  • तीन मजबूत जार, जिसमें एक गुंबददार जार शामिल है जो गीला पीसने के लिए उपयुक्त है और दो छोटे कंटेनरों के साथ सूखी पीसने और चटनी बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 22000 का एक आदर्श आरपीएम सुगंध की अवधारण सुनिश्चित करने के लिए आदर्श है
  • मॉडल जो सुरक्षित और शॉकप्रूफ है
  • कम रखरखाव और परेशानी से मुक्त संचालन लागत
  • दो साल के निर्माता की वारंटी

हम किन कारणों से सुजाता डायनामिक्स डीएक्स का सुझाव देते हैं? सुजाता डायनामिक्स डीएक्स?

यह सुजाता डायनेमिक्स डीएक्स डोसा बैटर और इडली को पीसने के लिए एक उत्कृष्ट मिक्सर ग्राइंडर है, क्योंकि यह लंबे समय तक और यहां तक ​​कि एक बार में 90 मिनट तक चलने की क्षमता रखता है। हालाँकि, उस मोटर को लगातार लंबे समय तक चलने देने की अनुशंसा नहीं की जाती है। लेकिन, इस मशीन का उपयोग करते समय डोसा और इडली के बैटर चिकने होते हैं।

इस मॉडल के लिए उपलब्ध अतिरिक्त एक्सेसरीज़ में व्हिपिंग ब्लेड्स, ड्राई या वेट ग्राइंडिंग ब्लेड और स्पैटुला शामिल हैं। उपकरण में सामग्री को मिलाने के लिए बहुउद्देश्यीय स्पैटुला का उपयोग करना संभव है। स्पैटुला के हैंडल को उपकरण के ब्लेड को हटाने या कसने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

रोटरी स्विच में तीन गति विकल्प होते हैं: निम्न मध्यम, उच्च और निम्न। इसके अलावा इसमें व्हिपिंग का विकल्प भी है।

अधिकांश मिक्सर में प्लास्टिक से बने कप्लर्स होते हैं। हालांकि, सुजाता डायनामिक्स डीएक्स मॉडल में एल्यूमीनियम कप्लर्स हैं जिन्हें आसानी से स्वैप किया जा सकता है। इसके अलावा, इस मिक्सर में यह सुनिश्चित करने के लिए एक लॉक सिस्टम होता है कि जार घूमते समय सही जगह पर रहें।

मजबूत जार इस मिक्सर ग्राइंडर के मुख्य आकर्षण में से एक हैं क्योंकि उनके पास धातु के साथ-साथ नायलॉन कप्लर्स से बना आधार है। मिक्सर में तीन जार शामिल हैं: तीन जार, अर्थात् 1.5 गीला पीसने वाला कंटेनर और 1.0 लीटर सूखा/गीला पीसने वाला जार और 0.4 लीटर चटनी जार।

900W मोटर जिसमें सभी कॉपर-आधारित वाइंडिंग हैं, 22000 तक RPM प्रदान करते हैं। इस मोटर में डबल बॉल बेयरिंग इसे सबसे टिकाऊ में से एक बनाते हैं।

फायदे

  • घुंडी को दक्षिणावर्त और वामावर्त घुमाया जा सकता है। यह इसे एक आदर्श व्यवस्था बनाता है।
  • मिक्सर की सफाई सरल है।
  • मिक्सर मिल से फलों और सब्जियों का जूस बनाना आसान है।
  • मिश्र धातु युग्मक इसे लंबे समय तक चलने के लिए बनाता है।
  • मिक्सर जार इंटरनेट पर भी उपलब्ध हो सकते हैं।

नुकसान

  • कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली ग्राहक सेवा गुणवत्ता के अनुरूप नहीं है।
  • स्थायित्व एक प्रमुख ड्रॉ है जो आपको सबसे कठिन रसोई कार्यों से निपटने के लिए इस मिक्सर को प्राप्त करना चाहता है।

5. प्रेस्टीज आईरिस प्लस 750-वाट मिक्सर ग्राइंडर, ब्लैक

प्रेस्टीज आईरिस प्लस 750-वाट मिक्सर ग्राइंडर, ब्लैक

यह प्रेस्टीज IRIS प्लस 750W मिक्सर-ग्राइंडर दो अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है, यह सूखे मसाले, जैसे हल्दी, और इडली बैटर की तरह गीला पीसने के लिए एक अच्छी मशीन है। लेकिन, बहुत अधिक आवाज के लिए तैयार रहें, खासकर जब मशीन तेज गति से चल रही हो।

Philips HL7756/00 की तरह, Philips HL7756/00 की तरह, प्रेस्टीज IRIS प्लस एक मिक्सर ग्राइंडर है जो किफ़ायती है। यह एक सुंदर मशीन है जो चार जार के साथ आती है जिसमें एक पारदर्शी जूसर जार होता है जिसमें ब्लेड होते हैं। सेंट्रीफ्यूगल जूसर आपके सबसे पसंदीदा फलों से उच्च गुणवत्ता वाला जूस बना सकता है।

मोटर 750W एक मजबूत है जो मसाला पीसने में उत्कृष्ट काम कर सकती है। आपकी ग्राइंडिंग मशीन से अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए 750W की न्यूनतम शक्ति वाले इंजन का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

हल्दी जैसी सख्त सामग्री को पीसकर भारतीय भोजन तैयार किया जाता है। यही कारण है कि यह प्रेस्टीज आईरिस प्लस इन कार्यों और इडली के लिए बैटर बनाने के लिए एक आदर्श मशीन है।

मोटर में सबसे पहले जलने की गंध आती है। हालाँकि, यह जले हुए वार्निश के कारण होता है जो मोटर को ढकता है। उपयोग के कुछ चक्रों के बाद यह कम हो जाएगा।

विशेषताएँ

  • चार जार। सूखे या गीले सुखाने के लिए तीन स्टेनलेस स्टील के कंटेनर। ब्लेड और छलनी के साथ एक जूसर भी है
  • 750W शक्ति और तांबे के घटकों के साथ मोटर
  • स्टेनलेस स्टील से बने ब्लेड जो कुशल हैं।
  • उत्पाद पर दो साल की गारंटी

हमें इस प्रेस्टीज आईरिस प्लस मिक्सर-ग्राइंडर का सुझाव क्यों देना चाहिए?

  • मिक्सर-ग्राइंडर अपनी शैली में एक आदर्श कोण पर नियंत्रण के साथ आकर्षक है जो इसे संचालित करना आसान बनाता है। नियंत्रण में तीन गति होती है और व्हिपर सुविधा इसे उपयोग करने के लिए एक आसान उपकरण बनाती है।
  • फिलिप्स HL7756/00 की तरह, यह मॉडल तीन स्टेनलेस स्टील कंटेनरों के साथ आता है, जिनमें से एक 1.5L वेट ग्राइंडिंग जार एक-लीटर ड्राई ग्राइंडिंग कंटेनर और एक चटनी जार है जो 300ml है। इसके अतिरिक्त, इस मॉडल में एक पारदर्शी जूसर जार, ब्लेड के साथ, और रस को छानने के लिए एक छलनी शामिल है।
  • शक्तिशाली 750W मोटर जिसमें तांबे के हिस्से होते हैं, एक मुख्य कारण है कि घर के मालिक मॉडल में निवेश करना पसंद करते हैं। यह हल्दी पीसने जैसे शुष्क पीसने के सबसे कठिन कार्यों को संभालने में सक्षम है। इसके अलावा, यह डोसा बैटर और इडली को पीसने में मदद कर सकता है। भले ही यह एक अतिरिक्त जूसर जार के साथ आता है लेकिन जूसिंग का प्रदर्शन मानक के अनुरूप नहीं है।

फायदे

  • 750W मोटर 1000W इंजन की तुलना में बिजली हासिल करने में बेहतर प्रदर्शन करती है।
  • जूसर के रूप में उपयोग करने के लिए तीन स्टेनलेस-स्टील के जार और साथ ही एक पॉली-कार्बोनेट जार
  • मिक्सर-ग्राइंडर एक अधिभार संरक्षण फ़ंक्शन के साथ आता है जो अत्यधिक गर्मी के मामले में इंजन को बंद कर देता है।
  • ओवरहीटिंग से बचने के लिए बढ़िया वेंटिलेशन सिस्टम
  • मूल्य निर्धारण एक आकर्षक पहलू है।

नुकसान

  • फिलिप्स HL7756/00 की तरह और यह Philips HL7756/00 के समान है, हालांकि प्रेस्टीज IRIS प्लस में चटनी पीसने के लिए 0.3L जार है। जार हैंडल से सुसज्जित नहीं है, जिससे इसका उपयोग करना मुश्किल हो जाता है। जब ब्लेड अविश्वसनीय रूप से तेज गति से घूमते हैं तो जार गर्म हो सकता है।
  • जूसर का प्रदर्शन अपेक्षित मानकों के अनुरूप अच्छा नहीं है।
  • इस मिक्सर ग्राइंडर से उत्पन्न होने वाला शोर एक बड़े अलार्म का मुद्दा है।

ऐसा माना जाता है कि अतिरिक्त जूसर व्यवस्था के कारण प्रेस्टीज आईआरआईएस प्लस फिलिप्स एचएल7756/00 से बेहतर है। लेकिन, फिलिप्स मॉडल की तुलना में मोटर पर वारंटी की कमी पर ध्यान देना जरूरी है।

6. प्रीति ब्लू लीफ डायमंड मिक्सर ग्राइंडर 750W

_प्रीति ब्लू लीफ डायमंड मिक्सर ग्राइंडर 750W

एक फैशनेबल मिक्सर-ग्राइंडर जो फिलिप्स एचएल7756/00 और प्रेस्टीज आईआरआईएस प्लस मशीनों दोनों के साथ आने वाली कमियों का ख्याल रखता है। मूल्य निर्धारण के संबंध में यह प्रेस्टीज ब्लू लीफ डायमंड डिवाइस लोकप्रिय होगा।

प्रीति एक प्रसिद्ध भारतीय निर्माता है जो धीरे-धीरे लोकप्रियता के चार्ट पर चढ़ रही है। प्रीती विभिन्न प्रकार के मिक्सर-ग्राइंडर संयोजन प्रदान करती है जिसमें जूसर और आटा नीडर्स शामिल हैं। हालाँकि, इस लेख में हम जिस मॉडल को देखेंगे वह एक मानक मिक्सर-ग्राइंडर है जिसमें कोई अटैचमेंट नहीं है। हालांकि यह एक साधारण मशीन है, यह लिक्विडाइजिंग और गीले पीसने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है।

सामान्य तौर पर, मिक्सर ग्राइंडर के लिए 750W की मोटर पर्याप्त होगी। भले ही बॉश ट्रूमिक्स प्रो जैसे हैवी-ड्यूटी उपकरण 1,000W मॉडल के साथ उपलब्ध हैं, आम धारणा यह है कि 750W मोटर अधिक कुशल है क्योंकि यह कम शक्ति का उपयोग करती है और।

इस मशीन का प्रदर्शन स्वीकार्य है, हालांकि, शोर को सहन करना चाहिए, खासकर जब सूखे पीसने वाले मसालों का उपयोग उच्च गति पर किया जाता है। यह समझ में आता है क्योंकि मशीन की कीमत निर्माताओं को उच्च अंत मशीनों की ध्वनिरोधी सुविधाओं को शामिल करने की अनुमति नहीं देती है।

विशेषताएँ

  • बिजली की खपत को कम करने के साथ-साथ आपकी सामग्री को पीसने के लिए 750W की एक कुशल मोटर।
  • शॉकप्रूफ ABS प्लास्टिक बॉडी जिसमें हीट-सेंसिटिव कट-ऑफ मेथड है
  • 3 गति और एक पल्स फ़ंक्शन जो आपको अपनी गति से पीसने की सुविधा देता है
  • तीन स्टेनलेस-स्टील के जार जिनमें सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्लास्टिक से बने एर्गोनॉमिक रूप से रखे गए हैंडल होते हैं
  • एक ढक्कन लगाव जो शुष्क पीसने वाले जार की क्षमता बढ़ाने के लिए लचीला है।
  • अच्छे पीस प्रदर्शन के लिए स्टेनलेस स्टील से बने ब्लेड

आपको प्रीति ब्लू डायमंड मिक्सर ग्राइंडर क्यों खरीदना चाहिए?

यदि आप डोसा और इडली के प्रेमी हैं, जैसा कि अधिकांश दक्षिण भारतीय हैं, यह प्रीति ब्लू डायमंड मिक्सर-ग्राइंडर गीली पीसने और तरल करने की क्षमता के कारण एक आदर्श विकल्प है।

फिलिप्स मॉडल HL7756/00 या प्रेस्टीज IRIS प्लस जैसे मॉडल समान मशीनें हैं, लेकिन उनके पास एक महत्वपूर्ण नुकसान है। चटनी पीसने वाला जार एक अपर्याप्त क्षमता है और हैंडल के साथ नहीं आता है। इसकी प्रीति ब्लू डायमंड मिक्सर ग्राइंडर जार के आकार को प्रदान करके इस मुद्दे को संबोधित करती है, जो काफी बड़ा है और इसमें एक व्यक्तिगत हैंडल है जिसका उपयोग इसे ले जाने के लिए किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, यह उपकरण एक लचीले ढक्कन के रूप में चटनी कंटेनर के साथ एक अतिरिक्त लगाव के साथ आता है। यह कंटेनर की समग्र क्षमता में सुधार करता है और अधिक मसाला पाउडर को पीसने की अनुमति देता है। हल्दी जैसे कठोर पदार्थों की सूखी पीसने की मांग को पूरा करने के लिए स्टेनलेस स्टील के ब्लेड काफी टिकाऊ होते हैं।

इसके प्रीती ब्लू डायमंड मिक्सर-ग्राइंडर मॉडल में एक कट-ऑफ तंत्र है जो गर्मी के प्रति संवेदनशील है जो मोटर को वोल्टेज के उतार-चढ़ाव और ओवरलोड से बचाता है। आप ऑपरेशन को फिर से शुरू करने के लिए लोड में कटौती या ओवरलोड के लिए सर्किट ब्रेकर को रीसेट करना चुन सकते हैं।

फायदे

  • वोल्टेज कट-ऑफ की तकनीक मोटर को नुकसान से बचाती है।
  • सभी जार के लिए हैंडल आसान उपयोग की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके कुछ प्रतिस्पर्धियों जैसे कि प्रेस्टीज आईआरआईएस प्लस के ग्राइंडिंग जार पर हैंडल नहीं होते हैं जो सूखे होते हैं।
  • 750W की मोटर आपके घर की रसोई की जरूरतों के लिए बहुत अच्छी है।

नुकसान

  • कुछ यूजर्स ने जार लीक होने की शिकायत की है। यह एक अजीब निर्माण त्रुटि हो सकती है।
  • इस उपकरण द्वारा उत्पन्न ध्वनि (लगभग 80 डेसिबल) रहने की जगह में अशांति पैदा करने के लिए पर्याप्त है।
  • गास्केट में सुधार की आवश्यकता है।

इन छोटी-छोटी खामियों के बावजूद यह अभी भी प्रीति ब्लू डायमंड मिक्सर ग्राइंडर में निवेश करने लायक है क्योंकि यह अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है। कीमत के मामले में यह एक बेहतरीन खरीदारी है।

7. 750W के साथ बटरफ्लाई इंटेलिजेंट मिक्सर ग्राइंडर

_750W के साथ बटरफ्लाई इंटेलिजेंट मिक्सर ग्राइंडर

बटरफ्लाई मिक्सर-ग्राइंडर को एक विशिष्ट दक्षिण भारतीय ब्रांड के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहा है। प्रदर्शन के मामले में, यह एक उत्कृष्ट मशीन है, हालांकि यह लॉकिंग तंत्र से सुसज्जित नहीं है। यह सूखी और गीली पीसने के लिए एक अच्छी मशीन है।

मिक्सी रसोई की रसोई की मेज पर बहुत अधिक जगह लेती है, खासकर जब इसके तत्काल प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में, जैसे कि इसके प्रीति सियोन MG-277 और फिलिप्स HL7756/00 मॉडल।

लगातार इस्तेमाल करने पर मोटर गर्म भी हो सकती है। जबकि 750W की मोटर पच्चीस मिनट तक चल सकती है, लेकिन किसी को लंबे समय तक मोटर का उपयोग नहीं करना चाहिए। उपयोग चक्रों के बीच इंजन को ठंडा होने देना तरजीह है। अधिकांश लोग मशीन का उपयोग करते हैं, खासकर जब वे इडली बैटर को पीसते हैं।

सौभाग्य से यह सौभाग्य की बात है कि तितली उपकरण एक अधिभार संरक्षण प्रणाली के साथ आता है जो इसे क्षतिग्रस्त होने से बचाएगा यदि आप गलती से मशीन को ओवरलोड कर देते हैं। डिवाइस के नीचे ओवरलोड रीसेट बटन आपको लोड की मात्रा में कमी के बाद मशीन को रीसेट करने की अनुमति देता है।

विशेषताएँ

  • एक शक्तिशाली 750W मोटर जो प्रति मिनट 18500 घूर्णन करने में सक्षम है।
  • चार बड़े जार जो आपकी विभिन्न खाद्य प्राथमिकताओं को समायोजित कर सकते हैं और इसमें सेंट्रीफ्यूगल जूसर अटैचमेंट शामिल है
  • दूध क्रीम और लस्सी को चाबुक करने वाले व्हिपर के साथ सरल 3-गति नियंत्रण
  • एक एलईडी संकेतक जो पावर स्विच को चालू/बंद करने की स्थिति प्रदर्शित करता है।
  • विशिष्ट वैक्यूम रबर के जूते मशीन को रसोई की सतहों पर एक ठोस पकड़ प्रदान करते हैं।
  • हालांकि यह मशीन रस निकालने के लिए सबसे अच्छी मशीन नहीं है, लेकिन मिश्रण, पीस या ग्रेटिंग करते समय यह उत्कृष्ट रूप से काम करती है।

हम बटरफ्लाई स्मार्ट का सुझाव क्यों देते हैं?

जो लोग मिक्सर-ग्राइंडर के लिए नए हैं, वे इस मशीन को चुन सकते हैं क्योंकि यह एक साधारण 3 स्पीड कंट्रोल नॉब का उपयोग करके उपयोगकर्ता के अनुकूल है।

उपकरण चार जार से सुसज्जित है जिसका उपयोग मिश्रण और पीसने की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। जूसर की व्यवस्था एक पूर्ण बोनस है क्योंकि यह आपके द्वारा पीने वाले मिल्कशेक को बढ़ावा देने में मदद करता है।

मिक्सर कई मायनों में बटरफ्लाई जेट एलीट मिक्सर ग्राइंडर के समान है। एक विकल्प जो हमारे द्वारा देखे जा रहे मॉडल के समान मूल्य वर्ग के भीतर है। यह प्रीति लैवेंडर प्रो 600W मिक्सर-ग्राइंडर एक अच्छा विकल्प है, हालांकि 750W मोटर के साथ एक मजबूत मोटर के कारण यह एक बेहतर विकल्प है।

फायदे

  • हम उस गति से प्यार करते हैं जिस गति से ग्राइंडर संचालित होता है क्योंकि 750W की शक्तिशाली मोटर नारियल और हल्दी जैसे कठिन अवयवों को पूरी आसानी से दूर कर देती है। 18500 आरपीएम की गति स्वादिष्ट मसालों और चटनी का उत्पादन करने वाले भारतीय मसालों के कुशल प्रसंस्करण में सहायता करती है।
  • रबर से बने जूते उच्च गति पर संचालन के दौरान डिवाइस को फिसलने से रोकते हैं।
  • ऑटो-स्विच-ऑफ के साथ-साथ अधिभार संरक्षण इस उपकरण को रसोई में उपयोग करने के लिए सबसे सुरक्षित उपकरणों में से एक बनाता है।

नुकसान

  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बटरफ्लाई स्मार्ट मिक्सर ग्राइंडर लॉकिंग सिस्टम के साथ नहीं आता है। इसलिए, आपको कंटेनरों को लगाने में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है, और सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित हैं। दुर्घटना की स्थिति में, आपको आकस्मिक स्पिल मिल सकता है।
  • डिजाइन अप्राकृतिक है और मशीन को जगह से बाहर दिखने का कारण बनता है।
  • जूसर की व्यवस्था मानकों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

यदि आप डिवाइस को केवल पीसने और मिलाने के लिए उपयोग करने का इरादा रखते हैं तो यह बटरफ्लाई स्मार्ट मिक्सर ग्राइंडर एक बेहतरीन मशीन होगी। यह गीली, चटनी की झंझरी और अन्य सम्मिश्रण कार्यों में नियमित रूप से पीसने में सक्षम है। जो कोई भी अधिक समय तक जूसर व्यवस्था का उपयोग करने की योजना बना रहा है, उसे एक विशेष जूसर खरीदने से लाभ होगा।

8. बटरफ्लाई जेट एलीट मिक्सर ग्राइंडर

बटरफ्लाई जेट एलीट मिक्सर ग्राइंडर

बटरफ्लाई मिक्सर ग्राइंडर के लिए एक और लोकप्रिय ब्रांड है, खासकर देश के दक्षिणी क्षेत्रों में। जेट एलीट मिक्सर ग्राइंडर विभिन्न विकल्पों में पेश किया जाता है। चार जार वाला विकल्प 3000 रुपये के भीतर शीर्ष मिक्सर ग्राइंडर में से एक है – मूल्य सीमा 4000 रुपये से 3000 रुपये तक।

विशेषताएँ

  • मोटर 750W RPM 18500 . के साथ
  • 1 लीटर जूसर जार, 1 लीटर गीला पीसने वाला जार, 0.75 लीटर सूखा/गीला पीसने वाला जार, और 0.4 लीटर चटनी जार सहित चार जार
  • कुशल संचालन सुनिश्चित करने के लिए 3 गति नियंत्रण
  • नॉन-शॉकिंग के साथ ABS बॉडी
  • सुरुचिपूर्ण, अटूट संभाल
  • वारंटी उपलब्ध है

हम बटरफ्लाई जेट एलीट मिक्सर की वकालत करते हैं?

बटरफ्लाई जेट एलीट मिक्सर ग्राइंडर की मुख्य विशेषता 750W की मोटर है जो पूरी तरह से तांबे के तार से बनी है जो इसे एक मजबूत प्रदर्शन बनाती है। 18500 आरपीएम की गति बाजार में शीर्ष पर नहीं हो सकती है, लेकिन यह स्वीकार्य पीस प्रदर्शन देने के लिए पर्याप्त है।

इस ग्राइंडर मिक्सर की एक और बड़ी विशेषता यह है कि इसमें चार कंटेनर शामिल हैं। इसी तरह के मॉडल कम कीमत पर तीन जार के साथ पेश किए जाते हैं। अतिरिक्त जार एक एकीकृत छलनी के साथ जूसर के लिए एक लगाव के रूप में कार्य करता है जो फलों के रस से तंतुओं और गूदे को अलग करता है।

हालांकि यह मिक्सर ग्राइंडर सेंट्रीफ्यूगल जूसिंग के लिए आदर्श है लेकिन इडली के घोल को पीसने के लिए यह एक उत्कृष्ट उपकरण है। आपके पूरे परिवार के लिए इडली डोसा का घोल बनाने के लिए 1 लीटर बड़ा गीला ग्राइंडिंग कंटेनर बहुत अच्छा है। इसके अलावा, यह 0.75L सूखे-सह-गीले पीसने वाले जार के साथ आता है जो पर्याप्त मात्रा में पेस्ट और मसाला पाउडर पीसने के लिए पर्याप्त है। आप अपनी इडली के घोल को आवश्यकता पड़ने पर पीसने के लिए छोटे जार का उपयोग भी कर सकते हैं।

चटनी के लिए 0.4L कंटेनर आपके मसालों को पीसने के लिए मजबूत ब्लेड से सुसज्जित है, जैसे कि हल्दी मिर्च, सरसों नारियल, मिर्च और साथ ही स्वादिष्ट चटनी बनाने के लिए आवश्यक अन्य सामग्री।

तीन-गति नियंत्रण का उपयोग करना आसान है, हालांकि जब आप ऑफ सेटिंग में होते हैं तो आप सीधे सबसे तेज़ गति सेटिंग पर नहीं जा सकते। इसके बजाय, यह सबसे तेज गति का चयन करने से पहले धीमी गति से गुजरने में सक्षम होना चाहिए। इसके विपरीत, कुछ मिक्सर में रोटरी स्विच का विकल्प होता है जिसे कहीं भी घुमाया जा सकता है।

फायदे

  • मजबूत हैंडल जो मिक्सर की सतह से पूरी तरह से दूर हैं, एकदम सही हैं।
  • 750W की शक्तिशाली मोटर सबसे कठिन पीस कार्यों को आराम से निपटा सकती है।
  • इस मॉडल में अलग-अलग ब्लेंडर जार सब्जियों और फलों के साथ-साथ मिल्कशेक के लिए जूस बनाने के लिए आदर्श अटैचमेंट बनाते हैं।
  • उपकरण के तहत शामिल किए गए विरोधी पर्ची पैड एक स्थिर पकड़ प्रदान करते हैं, और कंपन को रोकते हैं जबकि उपकरण उच्च गति पर घूमता है।
  • इस उपकरण के लिए अधिभार संरक्षण एक बड़ी विशेषता है।

नुकसान

  • मिक्सर और जार में लगे प्लास्टिक कप्लर्स निरंतर उपयोग से खराब हो सकते हैं। लाभ यह है कि उन्हें आसानी से बदल दिया जाता है।
  • कभी-कभी जार में सही मुहर नहीं हो सकती है। जब वे तेज गति से आगे बढ़ रहे होते हैं तो वे उड़ सकते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि चटनी आदि बनाते समय इन्हें पास में ही रखें।

बटरफ्लाई जेट एलीट मिक्सर ग्राइंडर एक अच्छी खरीद है, खासकर जब आप इसकी कीमत पर विचार करते हैं। ये स्टेनलेस स्टील की बोतलें अच्छी गुणवत्ता की हैं और इस मिक्सर का समग्र प्रदर्शन अच्छा है।

9. फिलिप्स एचएल7707/00 मिक्सर ग्राइंडर

फिलिप्स एचएल7707_00 मिक्सर ग्राइंडर

इस Philips HL7707/00 का एक मुख्य लाभ यह है कि यह मिक्सर और फ़ूड प्रोसेसर ग्राइंडर संयोजन के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, इसमें एक अतिरिक्त खाद्य प्रसंस्करण लगाव है।

विशेषताएँ

  • बहुउद्देश्यीय खाद्य प्रसंस्करण प्रणाली में ब्लेड शामिल हैं जिनका उपयोग काटने, झंझरी, काटने के साथ-साथ सानने के लिए किया जा सकता है। ये सामान्य ग्राइंडिंग और मिक्सिंग जॉब के अतिरिक्त हैं।
  • चार जार, जिसमें एक 2.4L फ़ूड प्रोसेसर के साथ, और 1.5L जूसर अटैचमेंट शामिल है
  • तीन गति के साथ नियंत्रण
  • गियर ड्राइव तकनीक के साथ एक कॉम्पैक्ट लेआउट में 750W की मोटर
  • लीक प्रूफ सील वाले जार
  • 20000 पर उत्कृष्ट आरपीएम।
  • ABS बॉडी के साथ स्टेनलेस स्टील से बने जार

हम फिलिप्स एचएल7707/00 का सुझाव देने के क्या कारण हैं?

बहुउद्देश्यीय खाद्य प्रोसेसर के लिए लगाव इस Philips HL7707/00 का एक बड़ा पहलू है। यह आपको सलाद बनाने के लिए सब्जियों को छोटा और कद्दूकस करने देता है। प्याज़ काटने या आटा गूंथ कर चपाती बनाने के लिए भी यह एक बेहतरीन व्यवस्था है। झंझरी और कीमा बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले ब्लेड बहुत तेज उपकरण होते हैं। इसलिए, आपको उन्हें संभालते समय ध्यान रखना चाहिए।

जूसर की व्यवस्था में एक छलनी होती है जिसे हटाया जा सकता है। तो, आप बिना छलनी के स्मूदी और मिल्कशेक बना सकते हैं। छलनी का लगाव रस से रेशेदार और गूदे को निकालने में सहायता करता है। बहुउद्देश्यीय खाद्य प्रोसेसर साइट्रस जूस तैयार करने के लिए एक अतिरिक्त साइट्रस जूसर के साथ आता है।

इसके अलावा, यह मिक्सर आपकी इडली के घोल को कुचलने के लिए गीले-सह-सूखे पीसने वाले कंटेनर के साथ आता है। मसालों को पीसने में एक ही जार का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि ब्लेड काफी मजबूत होते हैं जैसे कि हल्दी, अदरक, और कई अन्य मसालों को पीसने जैसे कठिन कार्यों को संभालने के लिए।

0.4 लीटर चटनी जार आपके नारियल, मूंगफली और अन्य चटनी को इडली और डोसे के साथ परोसने के लिए तैयार करने के लिए एकदम सही है।

चपाती का आटा बनाना किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है जो घर का मालिक हो। फूड प्रोसेसिंग अटैचमेंट में एक अतिरिक्त सानना ब्लेड होता है जो आटा को चपाती में गूंथने में सहायता करता है। शुरुआत में, यह सिफारिश की जाती है कि इस आटे को चिपकाने के लिए जार के अंदर के हिस्से को तेल से ढक दें। बाद में जार को साफ करना आसान हो जाता है।

शक्तिशाली 750W मोटर 20000 की अधिकतम RPM प्रदान करेगी, जो कि अधिकांश रसोई पीसने की जरूरतों के लिए पर्याप्त है। इसलिए, यह बहुउद्देश्यीय Philips HL7707/00 शीर्ष मिक्सर ग्राइंडर में से एक है जिसकी कीमत 8000 रुपये से कम है।

फायदे

  • परफॉर्मेंस के मामले में यह मिक्सर सॉलिड परफॉर्मर है।
  • यह सब्जियों को छोटा करने और काटने और एक बार में 500 ग्राम तक गूंदने के लिए एक बेहतरीन उपकरण है।
  • 750W मोटर, 20000rpm के साथ, एक मजबूत है।
  • जूसर के लिए लगाव एक अच्छा पहलू है।

नुकसान

  • दो पिन वाला पावर कॉर्ड एक महत्वपूर्ण नुकसान है।

हालाँकि मिक्सर ग्राइंडर 8000 रुपये की सीमा में काफी महंगा हो सकता है, लेकिन यह एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि आप बहुउद्देशीय खाद्य प्रोसेसर संलग्नक प्राप्त कर सकते हैं जो अन्य खाना पकाने सहायता कार्यों की एक श्रृंखला को पूरा कर सकता है।

10. बजाज रेक्स मिक्सर ग्राइंडर, 500W 3 जार

बजाज रेक्स मिक्सर ग्राइंडर, 500W 3 जार

उन जोड़ों या छोटे परिवारों के लिए एक बढ़िया मिक्सर-ग्राइंडर, जिन्हें पीसने की बहुत अधिक ज़रूरत नहीं है, हालाँकि 500W मोटर 750W और 1000W इंजन के समान प्रदर्शन प्रदान नहीं करता है।

हर किसी के पास 750W या 1000W मोटर वाला मिक्सर-ग्राइंडर होना जरूरी नहीं है। छोटी जरूरतों वाले परिवार 500W मोटर के साथ मिल सकते हैं।

बजाज रेक्स मिक्सर ग्राइंडर का लाभ यह है कि यह 20000 आरपीएम तक की दर से चलने में सक्षम है। इससे मसालों के साथ-साथ चटनी को भी तेजी से और अधिक कुशल पीसने की अनुमति मिलती है।

इंजन वार्निश कोट के कारण पहली बार में जलन की गंध आती है।

विशेषताएँ

  • यह मिक्सर-ग्राइंडर एक अविश्वसनीय रूप से छोटी मशीन है जो एक मजबूत 500W मोटर से बिजली खींचती है जो उच्च गुणवत्ता वाली पीस सुनिश्चित करने के लिए 20000 आरपीएम प्रदान कर सकती है।
  • छोटे परिवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन जार पर्याप्त होंगे।
  • यह मिक्सर-ग्राइंडर कार्यों को तरल करने के लिए अपनी श्रेणी में शीर्ष पर है।
  • यह गीले और सूखे पीसने के लिए भी एक उपयोगी मशीन है। बहु-कार्यात्मक ब्लेड मशीन की उपयोगिता को बढ़ाते हैं।

बजाज रेक्स के लिए हमारे क्या सुझाव हैं?

हालांकि इस बजाज रेक्स मिक्सर ग्राइंडर में 500W की मोटर शक्ति है, यह छोटे पीस और सम्मिश्रण कार्यों के लिए उपयोगी हो सकता है। यह मिक्सर-ग्राइंडर लिक्विडाइजिंग के लिए एक उत्कृष्ट है क्योंकि इसमें 1.2L लिक्विडाइजिंग जार है।

बजाज रेक्स मिक्सी टू-इन-वन ब्लेड से लैस है जो मैश और ग्रेट करना आसान बना देगा।

तीन गति के साथ एक सुविधाजनक नियंत्रण घुंडी के साथ इसका उपयोग करना बहुत आसान है। चक्की। जब आप अपने बच्चों के लिए लस्सी और मिल्कशेक बनाना चाहते हैं तो इसका व्हिपर कॉन्फ़िगरेशन मददगार होता है।

एक छोटे से परिवार में पाक कला की बहुत अधिक आवश्यकता नहीं होती है। बजाज रेक्स मिक्सर तीन जार के साथ आता है जो आरामदायक हैं और इनकी क्षमता 1.2 लीटर, 0.8 लीटर और 0.3 लीटर है।

सबसे छोटा जार सूखे मसाले या कॉफी के बीज पीसने के लिए आदर्श है। लेकिन इस जार में एक समस्या है क्योंकि इसका कोई हैंडल नहीं है। लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर जार गर्म हो सकता है और इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है।

फायदे

  • यह मशीन एक प्रभावशाली 500W मोटर के साथ आती है जो एक ठोस पीसने का कार्य प्रदान करने में सक्षम है।
  • गीले पीसने और सूखी पीसने के तीन जार इसे सबसे उपयोगी उपकरणों में से एक बनाते हैं।

नुकसान

  • सभी मिक्सर-ग्राइंडर बहुत अधिक शोर उत्पन्न करते हैं, खासकर जब उच्च गति पर काम करते हैं। यह बजाज रेक्स मिक्सर ग्राइंडर वही है, और विशेष रूप से क्योंकि यह आरपीएम पर चल सकता है जो 20000 तक पहुंच सकता है।
  • उपयोग के पहले कुछ चक्रों में आपको जो जलन महसूस होती है वह गुजर जाएगी। यदि गंध बनी रहती है तो आपको अधिकृत सेवा केंद्र पर कॉल करना चाहिए।

इसके बजाज रेक्स मिक्सर ग्राइंडर का प्रदर्शन महत्वहीन है जब इसकी तुलना उच्च शक्ति वाले मिक्सर से की जाती है, जैसे कि प्रेस्टीज आईआरआईएस प्लस या बॉश ट्रूमिक्स प्रो से। लेकिन, यह बटरफ्लाई हीरो मिक्सर ग्राइंडर लाइफेलॉन्ग पावरप्रो 500W, और सॉलिडेयर 550W मिक्सर-ग्राइंडर की तरह अपनी प्रतिस्पर्धा के खिलाफ खड़े होने में सक्षम है।

11. वंडरशेफ न्यूट्री-ब्लेंड 400 वाट

वंडरशेफ न्यूट्री-ब्लेंड 400 वाट (2)

यदि आप रसोई की उपयोगिता, स्वच्छता, शक्तिशाली प्रदर्शन और फैशन की तलाश में हैं, तो वंडरशेफ न्यूट्री ब्लेंड 400W मिक्सर-ग्राइंडर-ब्लेंडर में यह सब कुछ है। इसके अतिरिक्त मिक्सर, इसमें एक रेसिपी बुक शामिल है जिसे आप इंटरनेट पर डाउनलोड कर सकते हैं।

विशेषताएँ

  • हाथों से मुक्त संचालन, जो स्वच्छता के पहलू को बढ़ाता है
  • दो स्टेनलेस स्टील ब्लेड जिन्हें विशेष रूप से क्रमशः पीसने और मिश्रण और पीसने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • दो बड़े बहुउद्देश्यीय जार जिनका उपयोग मिश्रण, मिश्रण पीसने के साथ-साथ भंडारण के लिए किया जा सकता है
  • भंडारण और छिड़काव के लिए दो ढक्कन जोड़े गए हैं
  • 400W मोटर जो कम समय में सबसे कठिन सामग्री को कुचल देती है
  • 22000 आरपीएम स्पीड मोटर
  • दो साल की वारंटी
  • रेसिपी बुक ऑनलाइन और डाइट प्लान

हम वंडरशेफ न्यूट्री ब्लेंड मिक्सर-ग्राइंडर-ब्लेंडर की सलाह क्यों देते हैं?

सामान्य तौर पर, जब हम मिक्सर ग्राइंडर के बारे में सोचते हैं, तो हम भारी रसोई के उपकरणों के बारे में सोचते हैं जिनमें कई जार होते हैं जिनमें मिश्रण, पीसने और मिश्रण करने के लिए एक-आयामी डिज़ाइन होते हैं। वंडरशेफ न्यूट्री ब्लेंड मोल्ड को धता बताता है और हल्के वजन के डिजाइन में आता है जिसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं।

यह उपयोगी रसोई उपकरण दो आयामी, अटूट जार के साथ आता है जो मिश्रण और सम्मिश्रण के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए चार-ब्लेड सेटअप और पीसने के लिए दो ब्लेड से सुसज्जित है। इसके अलावा जार में दो ढक्कन होते हैं जिनका उपयोग भंडारण के लिए किया जा सकता है, और दूसरे में वेध होते हैं जो आपको अपने खाद्य पदार्थों पर मसाले छिड़कने की अनुमति देते हैं।

फायदे

  • जो कोई भी खाना बनाता है उसे यह किचन अप्लायंसेज पसंद आएगा क्योंकि यह सबसे हल्का मिक्सर ग्राइंडर है जो उपलब्ध है। इस उपकरण को अपने हाथ में ले जाना आसान है।
  • यह उपकरण दो ब्रेक-प्रूफ कंटेनरों के साथ आता है जिनकी क्षमता 300ml और 500ml है। बड़ा जार चार पंखों के साथ एक शीर्ष ब्लेड के साथ आता है जो मिश्रण और सम्मिश्रण के लिए उपयोगी होता है जबकि छोटे कंटेनर में दो पंखों वाला ब्लेड होता है जिसका उपयोग पीसने और चिकनी बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • इस मिक्सर-ग्राइंडर को संचालित करना बहुत आसान है। आपको बस अपनी सामग्री को उपयुक्त कंटेनरों में डालने की जरूरत है, फिर ब्लेड अटैचमेंट का उपयोग करके इसे बंद कर दें, फिर अपने मिक्सर को इसमें सुरक्षित कर दें। एक बार जब आप इसे चालू कर लें, तो इसे चालू करें, और कार्य को आसानी से करें।
  • आधार को हटाया जा सकता है और एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया कवर स्थापित किया जा सकता है, और फिर अपने खाद्य पदार्थों को सीधे रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह उपकरण एक ढक्कन के साथ आता है जिसमें परिवर्तनशील वेध होते हैं, जो विभिन्न पाउडर और मसालों को सीधे आपके भोजन पर छिड़कने की अनुमति देते हैं।
  • सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको मिलिंग और मिक्सिंग के बाद भोजन से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, यह स्वच्छता पहलू सुनिश्चित करता है।
  • यह रसोई उपकरण एक प्रभावशाली 400W मोटर के साथ आता है जिसमें 22000 आरपीएम है, जो कम से कम समय में सबसे कठिन सामग्री को पीस सकता है।
  • अधिभार संरक्षण उपयोगी है।
  • मिक्सर-ग्राइंडर पांच रंगों में आता है: सफेद, काला और लाल, साथ ही बैंगनी और साथ ही शैंपेन ब्राउन।
  • सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक व्हाट्सएप के माध्यम से वंडरशेफ की 24 घंटे की सेवा है। 7070595959 पर ‘हाय’ संदेश भेजें और वंडरशेफ की बिक्री के बाद की त्वरित सहायता का लाभ उठाएं।
  • इसके अलावा, पाठक प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ स्वाति थोडा द्वारा लिखित और संजीव कपूर द्वारा संपादित रेसिपी ईबुक डाउनलोड कर सकते हैं। स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ, इस पुस्तक में आहार और स्वास्थ्य संबंधी रणनीतियाँ शामिल हैं।

नुकसान

  • यद्यपि मोटर का 400W नियमित मिश्रण और सम्मिश्रण आवश्यकताओं के लिए आदर्श है, लेकिन यह हल्दी जैसी कठोर सामग्री को पीसने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको और भी अधिक शक्तिशाली मिक्सर खरीदने की आवश्यकता हो सकती है जिसमें न्यूनतम 750W हो। लेकिन 22000 आरपीएम बढ़िया है।

मिक्सर ग्राइंडर खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

1. मिक्सर ग्राइंडर प्रकार

मिक्सर ग्राइंडर हर किचन में किचन अप्लायंसेज का होना जरूरी है। वे भोजन तैयार करने पर खर्च किए गए समय और ऊर्जा को बचाने में आपकी मदद करेंगे। पीसने, प्यूरी करने या काटने से लेकर पीसने और काटने तक, मिक्सर ग्राइंडर आपके कई कार्यों का सही समाधान हो सकता है। क्योंकि वे श्रमसाध्य और थकाऊ कार्यों को खत्म करते हैं, आप कम प्रयास के साथ और अधिक स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में सक्षम होंगे।

इसलिए, मिक्सर खरीदने से पहले कुछ पहलुओं के बारे में सोचना आवश्यक है, जैसे कि मिक्सर के प्रकार, इस्तेमाल किए गए जार की संख्या, बिजली, मोटर की गति, कंट्रोल नॉब्स और सुरक्षा सुविधाएँ जो ताले को ओवरलोड होने से बचाती हैं। आइए आज हर फीचर को विस्तार से देखें!

2. आकार और जार की संख्या

आवश्यक जार की मात्रा आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करेगी। यदि आपके पास एक बड़ा और/या संयुक्त घर है, तो एक औद्योगिक मोटर ग्राइंडर जो 3 या 4 जार से अधिक संभाल सकता है, पर्याप्त है। बड़ी संख्या में जार का मतलब है कि आप कम समय में कार्य को पूरा करने में सक्षम होंगे। यदि आपके पास एक छोटा घर है, तो दो जार (गीले और सूखे दोनों पीसने के लिए) का उपयोग कर एक मानक मिक्सर ग्राइंडर पर्याप्त है।

गीले पीसने वाले जार में ढक्कन को कसकर सील कर दिया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पीसने की प्रक्रिया के दौरान पेस्ट या तरल बाहर नहीं निकलता है। नारियल को पीस कर चटनी भी बना सकते हैं. ज्यादातर समय, सूखे पीसने वाले जार गीले पीसने वाले कंटेनरों से छोटे होते हैं। इनका उपयोग अनाज और मसालों को बारीक पाउडर में पीसने के लिए किया जा सकता है।

भारतीय बाजार में उपलब्ध अधिकांश मिक्सर ग्राइंडर में तीन जार होते हैं: बैटर या जूस को पीसने के लिए सबसे बड़ा, एक गीली सामग्री का उपयोग करके अन्य पीसने के कार्यों के लिए, और चटनी के साथ-साथ सूखी सामग्री को पीसने के लिए एक छोटा। ये जार मध्यम और छोटे परिवारों के लिए पर्याप्त होंगे।

3. ब्लेड के प्रकार और उनकी कार्यप्रणाली

मिक्सर ग्राइंडर में विभिन्न प्रकार के ब्लेड का उपयोग किया जाता है, और प्रत्येक अपने स्वयं के विनिर्देशों के साथ आता है।

अधिकांश ब्लेड स्टेनलेस स्टील से बने होते हैं, जो लंबे समय तक चलते हैं, लेकिन फिर भी काम जल्दी पूरा करते हैं। आप उपयोग की आवृत्ति के आधार पर ब्लेड को समय-अंतराल से भी बदल सकते हैं, और इसे साफ तरीके से बनाए रखा जाना चाहिए। यहां, इस खंड में, हमने विभिन्न प्रकार के ब्लेड और मिश्रण/पीसने/रस लगाने के लिए इसके उपयोग दिए हैं। जरा देखो तो!

4. मोटर स्पीड

आपको खाना पकाने का सबसे अच्छा अनुभव देने के लिए मिक्सर ग्राइंडर का चयन करना हमेशा सलाह दी जाती है जो विभिन्न गति सेटिंग्स के साथ उपलब्ध है। वे विभिन्न मोटर गति के साथ कुशलता से काम करते हैं जो आपको ब्लेड को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। साथ ही, ब्लेड स्पीड कंट्रोल सिस्टम यह सुनिश्चित करता है कि मिक्सर ग्राइंडर में संग्रहीत खाद्य पदार्थ अपनी अधिकतम गति पर न फैलें।

आमतौर पर, मोटर्स की गति को RMP (रिवोल्यूशन प्रति मिनट) के रूप में मापा जाता है, जो कि एक मिनट में मिक्सर के ब्लेड के घूमने की मात्रा है। अधिकांश मिक्सर 10,000 से 23,000 RPM तक के मोटर्स से लैस होते हैं। उपकरण का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि मशीन को लंबे समय तक तेज गति से संचालित न करें। अधिकांश कार्यों के लिए, मध्यम गति या 15,000 RPM तक की गति पर्याप्त है।

एक मजबूत मोटर ब्लेड को प्रति मिनट अधिक बार घुमाने की अनुमति देती है। यह उन्हें कम समय में सामग्री को कुचलने की अनुमति देता है।

5. शक्ति

ठेठ मिक्सर 500-वाट मोटर शक्ति का उपयोग करता है। इसका उपयोग मिर्च, मसाले, मेवा और लहसुन, अदरक आदि को पीसने के लिए किया जा सकता है। लेकिन जितना अधिक शक्तिशाली वाट क्षमता और उतना ही अधिक भार वह ले सकता है। हालांकि, आधुनिक मिक्सर ग्राइंडर डोसा, इडली और अन्य खाद्य उत्पादों की तैयारी के लिए 750 वाट की ऊर्जा का उपयोग करते हैं।

600 वाट से अधिक की कोई भी चीज काफी शोर कर सकती है। इसके अतिरिक्त, आपको ऐसे मिक्सर ग्राइंडर पर विचार करना चाहिए जो अत्यधिक ऊर्जा कुशल हों और आपकी ऊर्जा लागत को बचाएं। भारतीय रसोई में 500 वाट की शक्ति वाला मिक्सर काफी होता है। हालांकि, अगर आपके कई बच्चे हैं, तो 750 वाट की शक्ति वाला मिक्सर खरीदें।

6. गति नियंत्रण और सेटिंग

सबसे सुखद खाना पकाने का अनुभव प्रदान करने के लिए अलग-अलग गति के साथ उपलब्ध उपकरण मिक्सर का चयन करना हमेशा उचित होता है। वे विभिन्न मोटर गति के साथ कुशलता से कार्य करते हैं जो आपको ब्लेड को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, मोटर गति नियंत्रण यह सुनिश्चित करता है कि मिक्सर ग्राइंडर में संग्रहीत खाद्य पदार्थ अपनी अधिकतम गति पर होने पर बाहर न गिरें।

मिक्सर ग्राइंडर खरीदते समय विचार करने के लिए गति नियंत्रण एक और महत्वपूर्ण तत्व है। यह उपयोगकर्ता को खाना पकाने की आवश्यकताओं जैसे निम्न, मध्यम या उच्च के अनुसार अपने मिक्सर की गति को समायोजित करने देता है। यदि आप तेज गति से काम करना चाहते हैं, तो बस नॉब को घुमाएं या डिवाइस को हाई और रिवर्स में स्विच करें। यह ग्राइंडर मिक्सर में सामग्री के त्वरित प्रसंस्करण की अनुमति देगा।

यदि आप एक जूसर मिक्सर ग्राइंडर खरीदना चाह रहे हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक ऐसा जूसर मिक्सर ग्राइंडर खरीदें, जिसमें कम गति की सेटिंग हो। यह सुनिश्चित करता है कि जूसर यह सुनिश्चित करने के लिए आसानी से और धीरे-धीरे मथ सकता है कि जूस में सभी पोषक तत्व और विटामिन हैं।

विचार करने के लिए एक अन्य विशेषता पल्स विनिर्देश या एक इलेक्ट्रॉनिक गति संवेदक है, जिसे विशेष रूप से पीसने और गति की निगरानी के लिए बनाया गया है। साथ ही इसमें जरूरत के हिसाब से स्पीड बढ़ाने की क्षमता भी है।

मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य सुरक्षा युक्तियाँ

हालांकि मिक्सर ग्राइंडर सुरक्षित साबित हुए हैं, लेकिन जोखिम और चोटों से बचने के लिए सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। हमने निम्नलिखित पैराग्राफों में कुछ सूचीबद्ध किए हैं…

  • पीसने के लिए किसी भी गर्म पदार्थ को जार में न डालें क्योंकि इससे जार की दीवारों और ब्लेड के घटकों को नुकसान हो सकता है।
  • जब आप स्मूदी, प्यूरी या बैटर पीस रहे हों तो सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त तरल या तरल मिलाना सुनिश्चित करें ताकि यह मोटर पर अतिरिक्त दबाव न डाले। इससे मोटर जल सकती है या अधिक गर्म हो सकती है।
  • जांचें कि बिजली के झटके जैसी चोटों को रोकने के लिए मिक्सर ग्राइंडर में सही अर्थिंग सिस्टम है।
  • जार खोलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जार के अंदर की हवा खाली हो गई है।
  • जार के लिए सामग्री बनाते समय दोनों पावर स्रोत को हमेशा बंद कर दें और पावर बटन दबाएं।
  • उपकरण का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि ढक्कन सुरक्षित रूप से बंद है।
  • अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाएँ जैसे आपके पैरों की स्थिरता, स्लिप-प्रूफ जूते आवश्यक हैं।

ये सुझाव बिजली के झटके, उपकरण की विफलता या अन्य मुद्दों की संभावना से बचने में सहायता कर सकते हैं।

मिक्सर ग्राइंडर में कुछ सामान्य समस्याएं हैं, और उन्हें घर पर कैसे हल करें?

नियमित उपयोग और पहनने के परिणामस्वरूप, अटके हुए बटन जैसी समस्याओं का सामना करना सामान्य है। पेशेवर सहायता के बिना समस्या को स्वयं हल किया जा सकता है। हमने सबसे आम समस्याओं और इन मुद्दों को ठीक करने के तरीकों पर चर्चा की है।

1. रिसाव

यह मिक्सर के साथ सबसे अधिक प्रचलित समस्या है। रिसाव को रोकने के लिए, ब्लेड असेंबली की जांच करना और फिर इसे एक टाइट फिट से सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है। रिसाव का एक अन्य कारण क्षतिग्रस्त गैसकेट है। आप गैसकेट को अपने आप से बदल सकते हैं। उन्हें हार्डवेयर के लिए स्थानीय स्टोर पर खरीदा जा सकता है। रिसाव कंटेनर के भीतर दरार या कट से भी हो सकता है। क्या ऐसी स्थिति होनी चाहिए, आपको कंटेनर को बदलना चाहिए। वे अधिकृत डीलर की दुकानों पर उपलब्ध हैं।

2. अटक बटन

अटके हुए बटन एक और आम समस्या है जिसका सामना मिक्सर ग्राइंडर को करना पड़ता है। समस्या तब होती है जब स्पिलेज के कारण भोजन या तरल घटकों को बटन में पेश किया जाता है। इस समस्या को ठीक करने के लिए मशीन को अनप्लग करके शुरू करें और पूरी तरह से सफाई करें। बाजार में कुछ मॉडल बटन के चेहरे को हटाने का विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे बटनों के बीच के अंतराल को साफ करना आसान हो जाता है। इन बटनों को साफ करने के लिए आपका बचपन का टूथब्रश काफी है।

3. खराब पीसने या धीमी गति से घूमने वाले ब्लेड

यह सबसे आम मिक्सर ग्राइंडर मुद्दों में से एक है। जब आप तरल पदार्थ या खाद्य पदार्थों को पीसते हैं, तो इसमें बहुत समय लग सकता है, यह बेहद कष्टप्रद हो सकता है। ज्यादातर मामलों में यह समस्या तब होती है जब खाद्य कण ब्लेड के बीच या संयोजन भागों में फंस जाते हैं। यदि ऐसा है तो ब्लेड हटा दें और उन्हें साबुन और गर्म पानी में धो लें। इसे 10 मिनट तक बैठने दें, फिर टुकड़ों को सावधानी से साफ़ करें। उसके बाद, आप मिक्सर ग्राइंडर के ब्लेड को इकट्ठा कर सकते हैं, और फिर उपकरण को चालू कर सकते हैं। सत्यापित करें कि ब्लेड पहले की तुलना में अधिक तेज़ी से चल रहे हैं।

4. क्षतिग्रस्त असर

यदि ब्लेड हिलते नहीं दिखते हैं, तो यह क्षतिग्रस्त बियरिंग्स के कारण हो सकता है। कुछ स्थितियों में युग्मन के लिए तंत्र में तरल या पानी लीक हो सकता है और मिक्सर के असर तक पहुंच सकता है। पानी धातु के बीयरिंगों को खराब कर सकता है, और वे इस हद तक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं कि ब्लेड मुड़ नहीं सकता। नतीजा यह होता है कि पूरा मिक्सर ग्राइंडर निष्प्रभावी हो जाता है।

इस समस्या को हल करने के लिए, पहला कदम मिक्सर के ब्लेड को मैन्युअल रूप से विपरीत दिशा में घुमाना है। यदि यह काम नहीं कर रहा है, तो युग्मन उपकरण में तेल की कुछ बूंदें (नारियल या सरसों, या कोई अन्य) जोड़ने का प्रयास करें। फिर, जार को कुछ मिनटों के लिए उल्टा करके रख दें। ब्लेड को कई बार मैन्युअल रूप से चालू करने का प्रयास करें। जार को 10 मिनट तक अलग रख दें। जार को मिक्सर यूनिट से कनेक्ट करें और फिर इसे टेस्ट के माध्यम से चलाएं। यदि ब्लेड बिना किसी समस्या के घूमने लगते हैं, तो समस्या हल हो गई है।

मिक्सर ग्राइंडर की देखभाल कैसे करें?

मिक्सर की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका कुछ बुनियादी दिशा-निर्देशों का पालन करना है जिसमें कंटेनरों को बहुत अधिक न भरना, गर्म भोजन को मिलाने से बचना और उपकरण को एक बार में 5 मिनट से अधिक समय तक चलाने से बचना शामिल है। आपकी ग्राइंडर अच्छी स्थिति में है यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य युक्तियों का पालन करें… हमने उन्हें आपके लिए आसान बनाने के लिए निम्नलिखित लेख में शामिल किया है…

  • पीसने के बाद मशीन में पानी डालें और क्रैंक चालू करें। पानी सारा बैटर निकाल देगा जो क्रैंक में जमा हो गया है। यह पूरी सफाई प्रक्रिया को बहुत आसान बनाता है। यह नमक के पानी और अन्य तरल पदार्थों को मिक्सिंग ब्लेड्स पर और आगे भी लीक होने से रोकता है।
  • जार को साफ करने के बाद जार को उल्टा रख दें जब तक कि यह सूख न जाए। यह पानी को ब्लेड के साथ-साथ अन्य तंत्रों में जाने से रोकेगा।
  • मिक्सर की चक्की को साफ करने के लिए बिजली के प्लग को हटाकर शुरू करें। एक नम, साफ कपड़े का उपयोग करके, मोटर के आधार को पोंछ लें। फिर, एक सूखे, साफ कपड़े से इसे साफ कर लें।
  • मिक्सर के मोटर बेस पर डिटर्जेंट-आधारित रसायनों या तरल पदार्थों का छिड़काव न करें। शुद्ध पानी पर्याप्त और सुरक्षित है।

मिक्सर ग्राइंडर के अचानक काम करना बंद करने का क्या कारण है?

यदि मिक्सर अत्यधिक गर्म हो जाता है या अधिक गरम हो जाता है तो फेल स्विच सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बिजली की आपूर्ति बंद कर देगा। यदि ऐसा होता है, तो पहला कदम पावर कॉर्ड को सॉकेट से खींचना है। फिर मिक्सर को उल्टा कर दें। प्रत्येक मिक्सर के नीचे लाल रंग में एक अधिभार सुरक्षा स्विच होता है। उस बटन पर क्लिक करें, और मशीन के पूरी तरह से ठंडा होने तक कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।

मिक्सर की ग्राइंडिंग यूनिट के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद स्विच चालू हो जाएगा। यदि आप मशीन का उपयोग शुरू करना चाहते हैं तो इसे तुरंत 30 मिनट के लिए किसी भी लोड के साथ उपयोग करें। इससे मोटर ठंडी हो जाती है।

ओवरलोडिंग तब होती है जब आप अपने कंप्यूटर को जरूरत से ज्यादा ओवरलोड करते हैं और लंबे समय तक तेज गति से चलाते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए सामग्री की मात्रा आधी कर दें। यदि पीसने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री बहुत घनी है, तो आप मोटर पर लगने वाले दबाव को कम करने के लिए पानी मिला सकते हैं।

कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. वारंटी सेवा कब तक प्रदान करेगी?

मिक्सर ग्राइंडर की वारंटी आइटम पर 2-5 साल और मोटर के लिए 5 साल की वारंटी प्रदान करती है। यह ज्यादातर ब्रांड पर निर्भर करता है और मिक्सर के मॉडल और लागत पर निर्भर हो सकता है।

2. मिक्सर ग्राइंडर बनाने वाले घटक कौन से हैं?

लिक्विड जार, चटनी जार ग्राइंडिंग कंटेनर, नॉन-स्लिप फुट अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए हैंडल, ब्लेड टॉप-प्रोटेक्टिव ढक्कन / कवर, और एडजस्टेबल कंट्रोल नॉब्स मिक्सर के सभी ग्राइंडिंग मॉडल में शामिल हैं।

3. मिक्सर का उपयोग करने से क्या लाभ होते हैं?

मिक्सर ग्राइंडर एक शानदार घरेलू रसोई उपकरण है जिसका उपयोग सेंकने, आटा पीसने, स्मूदी बनाने आदि के लिए किया जाता है। वे नौसिखियों, शौकिया रसोइयों और यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी खाना बनाना आसान बनाते हैं जो इसमें प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके उनका आनंद लेते हैं।

4. वास्तव में  क्या है?

मिक्सर ग्राइंडर को खाना पकाने के गैजेट के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसका उपयोग विभिन्न सामग्रियों को पीसने या मिलाने के लिए किया जा सकता है। दालें, हरी मिर्च के दाने और अन्य सामग्री जैसे लहसुन, अदरक, और सूखे मसाले पाउडर या पेस्ट बनाने के लिए आप मिक्सर से जो सामग्री मिला सकते हैं। मशीन का उपयोग डोसा और इडली के लिए बैटर और चटनी बनाने के लिए किया जा सकता है। इस मशीन का उपयोग सूखे के साथ-साथ गीली पीसने के लिए भी किया जा सकता है।

5. क्या खट्टे का रस बनाने के लिए जूसर का उपयोग करना संभव है?

हाँ बिल्कु्ल। संतरे के फल को केवल मिश्रण में शामिल करना संभव है। सुनिश्चित करें कि आप बीज को कंटेनर में डालने से पहले हटा दें। इसके अलावा, तरबूज, संतरे या पालक को अन्य फलों और सब्जियों के साथ मिश्रित करने के लिए जूसर उपयोगी होते हैं।

6. हार्ड फ्रूट जूसर या अन्य सब्जियों, जैसे गाजर और सेब के लिए आदर्श मिक्सर क्या है?

वास्तव में, कठोर सब्जियों या फलों का रस निकालते समय फूड प्रोसेसर का उपयोग करना चाहिए। ग्राइंडर जितनी भी मात्रा में ले सकता है जूसिंग के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है, जैसे 1000 वाट जो अकेले ग्राइंडर को मिलाने से उपलब्ध नहीं होते हैं।

7. क्या मिक्सर ग्राइंडर उस स्थिति में सुरक्षित हैं जब पानी या अन्य तरल पदार्थ का उपयोग किया जा रहा हो?

हाँ वे हैं। आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, हम ऐसे मिक्सर चुनने का सुझाव देते हैं जो ABS शॉक-फ्री हों। यह उच्च गुणवत्ता वाली पीसने की गारंटी देता है और अधिक भार या अन्य कारणों से होने वाले नुकसान और झटके के न्यूनतम जोखिम की गारंटी देता है।

8. क्या बिना ढक्कन हटाए खाद्य पदार्थों को मिलाना संभव है?

हाँ आप कर सकते हैं। हालाँकि, हमारा सुझाव है कि आप सुनिश्चित करें कि ढक्कन ठीक से बंद है। मिक्सर में बहुत अधिक भोजन मिलाने या पीसने की सलाह नहीं दी जाती है। चूंकि जार में दबाव और कंपन के कारण छलकने की संभावना होती है।

9. जब मैं अपने मिक्सर के साथ मिलाता हूं तो मुझे एक जली हुई गंध दिखाई देती है? क्या कारण है?

मिक्सर के पहले और दूसरे उपयोग में स्मोकी या जली हुई गंध को सूंघना सामान्य है। यदि, हालांकि, आपको हर बार एक ही समस्या आ रही है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी ग्राहक सेवा को कॉल करें। चूंकि गंध मोटर के साथ किसी भी समस्या के कारण हो सकती है।

10. क्या मिश्रण के बजाय ब्लेंडर का उपयोग करना ठीक है?

एक ब्लेंडर बैटर को मिलाने, किसी भी खाद्य पदार्थ को मिलाने और अन्य चीजों को काटने के लिए उपयोगी हो सकता है। हालाँकि, इसमें मिक्सर ग्राइंडर की मोटर क्षमता नहीं है। इसलिए यह सबसे अधिक मांग वाले कार्यों को करने में असमर्थ है, और निश्चित रूप से सूखी सामग्री को मिलाते समय बारीक पाउडर नहीं बनाता है। एक मिक्सर ग्राइंडर प्रभावशीलता और क्षमताओं के मामले में बेहतर है। लेकिन, यदि आपके पास ब्लेंडर नहीं है, तो आप छोटे कार्यों को करने के लिए मिक्सर का उपयोग कर सकते हैं।

11. मिक्सर और फूड प्रोसेसर में क्या अंतर है?

हम में से बहुत से लोग मानते हैं कि फ़ूड प्रोसेसर और मिक्सर ग्राइंडर एक ही हैं, हालाँकि उनके बीच कई अंतर हैं। मिक्सर ग्राइंडर मिक्सिंग ग्राइंडिंग, मिक्सिंग और ब्लेंडिंग जैसे कार्यों को संभाल सकता है। लेकिन एक खाद्य संसाधक इन सभी कार्यों को संभालने में सक्षम है, साथ ही साथ अन्य कार्यों जैसे कि आटा पीसना, आटा मिलाना और काटना।

12. मिक्सर में निवेश करने का क्या कारण है?

भारतीय व्यंजनों में बैटर, पेस्ट और पिसे हुए मसाले, चटनी और मसाला एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि मिक्सर ग्राइंडर अब किसी भी भारतीय रसोई का एक अभिन्न अंग है। अतीत में, विभिन्न पेस्ट जैसे मसाला या अन्य को पीसकर पत्थरों से पीस दिया जाता था। यह तकनीक मिक्सर में मिलाने से ज्यादा स्वादिष्ट साबित हुई है।

लेकिन, इस व्यस्त समय में, अपने हाथों का उपयोग करके सामग्री को मिलाना लगभग मुश्किल है क्योंकि इसके लिए बहुत प्रयास और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। मिक्सर ग्राइंडर से आप एक क्लिक में और बिना किसी परेशानी के बैटर, पेस्ट या बैटर बना सकते हैं। इनमें से कुछ सामग्रियों में अतिरिक्त अटैचमेंट होते हैं जिनका उपयोग चपाती को गूंथने, नारियल को खुरचने और बहुत कुछ करने के लिए किया जा सकता है।

निष्कर्ष

प्रत्येक रसोई में एक मिक्सर ग्राइंडर का अपना स्थान होता है। यह आपको खाना पकाने के लिए तैयार करने और जितनी जल्दी हो सके अपना भोजन खत्म करने में मदद कर सकता है। जो महिलाएं काम करती हैं और माताएं इसी कारण से इस उत्पाद की सराहना करती हैं।

हालांकि यह एक मानक रसोई उपकरण है, कम ही लोग अपनी व्यक्तिगत मांगों के आधार पर आदर्श मिक्सर ग्राइंडर का चयन करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में जानते हैं। उनकी सहायता के लिए हमने चुनाव करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी के साथ एक खरीदारी मार्गदर्शिका बनाई है।

बाजार में असंख्य विकल्पों के साथ, अभिभूत होना सामान्य है। हमारे पास विकल्पों को देखने का समय नहीं है। यही कारण है कि हमारी टीम ने आपके लिए बहुत कुछ किया है और भारतीय बाजार में शीर्ष मिक्सर ग्राइंडर का चयन किया है।

इसके अलावा, हमने उन्हें उनकी क्षमताओं के आधार पर सूचीबद्ध किया है। हमने आपको समझने में मदद करने के लिए प्रत्येक आइटम का पूरा विवरण भी प्रदान किया है।

हमारे शोध और हमारी प्राथमिकताओं के अनुसार, प्रीति 750-वाट मिक्सर ग्राइंडर हमारी सूची में सबसे ऊपर है। यह निश्चित रूप से अपनी उत्कृष्ट विशेषताओं, बहु-कार्यात्मक ब्लेड सिस्टम 3 स्पीड कंट्रोल नॉब्स और एक एलईडी संकेतक जैसे कार्यों के कारण इस स्थान के योग्य है जो सभी प्राकृतिक अवयवों को आसानी से मिलाने, पीसने और मिश्रण करने में मदद करता है।

Nishant

Nishant Rajput is the CEO and the head author at top10productsindia.in. He recently returned from Melbourne, Australia, after studies. Nishant is an engineer and carries colossal enthusiasm for guiding the Indian public to invest money in the right products. He hires a paid team of experts for analyzing data and narrating comprehensive reviews & guides! Besides that, he's a martial artist, gym freak, guitarist, and singer.

Leave a Reply