भारत में बेस्ट उषा सिलाई मशीनें 2022 (मैनुअल और स्वचालित)

भारत में बेस्ट उषा सिलाई मशीनें 2022 (मैनुअल और स्वचालित)

उषा भारत की सबसे भरोसेमंद कंपनियों में से एक है। यह 1934 में स्थापित किया गया था और एक मामूली शुरुआत थी। तब से, कंपनी का आकार बढ़ गया है और अब उषा भारत में शीर्ष घरेलू ब्रांडों में से एक है। यह घरेलू उपकरण, पंखे और कूलर, कृषि मशीनरी के साथ-साथ सिलाई मशीन भी बनाती है।

अतीत यह था कि उषा मैनुअल सिलाई उपकरण का उत्पादन करती थी, लेकिन बाद में इसने जानोमिच के साथ सहयोग किया जो एक जापानी कंपनी है। जेनोम सिलाई मशीनों के अलावा एक जाना-माना ब्रांड है। हमारे गाइड को पढ़ना सुनिश्चित करें कि आपके लिए कौन सी सिलाई मशीन सबसे अच्छी है।

1. उषा जेनोम ड्रीम स्टिच- शुरुआती के लिए सर्वश्रेष्ठ

_उषा जेनोम ड्रीम स्टिच- शुरुआती के लिए सर्वश्रेष्ठ

  • “केआईटी के साथ” के लिए साइन अप करने पर 500 रुपये की एक मुफ्त सिलाई किट प्राप्त करें
  • स्वचालित ज़िग-ज़ैग सिलाई मशीन, कॉम्पैक्ट फ्री आर्म नं। ट्विन सुई क्षमता: नहीं
  • धागा तनाव नियंत्रण: मैनुअल; सिलाई पैटर्न चयनकर्ता – डायल प्रकार

क्या आप उपयोग में आसान और कॉम्पैक्ट सिलाई मशीन चाहते हैं? कुंआ! उषा जेनोम ड्रीम स्टिच आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। यह किसी के लिए भी सही विकल्प है जो इलेक्ट्रिक सिलाई मशीन पर स्विच करना चाहता है। जापानी तकनीक से आपको प्रीमियम क्वालिटी मिलेगी। ज़िग-ज़ैग और ज़िप फिक्सिंग सहित 7 बिल्ट-इन टांके, 14 एप्लिकेशन हैं। ऑटो-ट्रिपिंग सुई थ्रेडिंग और ऑटो-ट्रिपिंग बॉबिन सिस्टम दोनों बहुत लोकप्रिय हैं। सिलाई करना बहुत आसान था। इसे कहीं भी स्टोर किया जा सकता था।

हम उषा जेनोम ड्रीम स्टिच रिव्यू का उपयोग करने में सक्षम थे यह देखने के लिए कि यह हमें बटनहोल की अनुमति देता है। दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए, मशीन में एक अंतर्निहित सिलाई प्रकाश है। सिलाई की गति लगभग 860 एसपीएम है। मशीन फ्री-आर्म है और इसका उपयोग रजाई या अन्य शिल्प बनाने के लिए किया जा सकता है। ऑटो-ट्रिपिंग सुविधा के साथ, धागे को बॉबिन के चारों ओर रखना आसान था। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिलाई चिकनी और सरल है, उच्च गुणवत्ता वाले धागे का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यह उपयोग में आसान बनाने के लिए एक मैनुअल के साथ आता है। यह 2 साल की वारंटी द्वारा कवर किया गया है।

फायदे

  • यह हल्का और पोर्टेबल है।
  • इसका उपयोग करना आसान है
  • बिल्ट-इन सिलाई लाइट
  • अपना पैर बदलना आसान है

नुकसान

  • इसमें बैटरी नहीं है
  • गौण कमी
  • इसमें कढ़ाई का कार्य नहीं है

जमीनी स्तर:

उषा जेनोम ड्रीम स्टिच सिलाई मशीन के शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

2. उषा जेनोम वंडर स्टिच – बेस्ट फॉर होम

_उषा जेनोम वंडर स्टिच - बेस्ट फॉर होम

  • “केआईटी के साथ” के लिए साइन अप करने पर 500 रुपये की एक मुफ्त सिलाई किट प्राप्त करें
  • स्वचालित ज़िग-ज़ैग सिलाई मशीन, सर्कुलर टांके के लिए फ्री आर्म के साथ।
  • कढ़ाई के लिए ड्रॉप फीड, ट्रिपल स्ट्रेंथ स्टिच; ऑटो ट्रिपिंग बॉबिन सिस्टम; सिलाई की गति: 860 एसपीएम; डायल टाइप स्टिच…

उषा जेनोम वंडर स्टिच सिलाई मशीन एक बेहतरीन घरेलू खरीदारी है। मशीन में पूरी तरह से स्वचालित ज़िगज़ैग विकल्प भी है। मशीन की गति, जो कि 860 एसपीएम है, पहली चीज थी जिस पर हमने ध्यान दिया। ज़िप फिक्सिंग, ब्लाइंड स्टिच हेमिंग और रोल्ड हेमिंग जैसी अन्य अविश्वसनीय विशेषताएं भी हैं। यह हल्का और उपयोग में आसान है। पैटर्न के लिए डायल और कलर-कोडेड फंक्शनल फेसप्लेट दोनों ही बहुत आकर्षक हैं। हम अपनी सिलाई की लंबाई चुन सकते हैं। हमने शुरुआती लोगों के लिए इस उत्पाद का उपयोग करना और अनुशंसा करना आसान पाया।

इन-बिल्ट मोटर सिलाई को गति देता है, जिसे हमने उषा जेनोम वंडर स्टिच रिव्यू की समीक्षा के दौरान खोजा था। आप ड्रॉप फीड और ऑटो-ट्रिपिंग बॉबिन सिस्टम की बदौलत आसानी से सिलाई कर सकते हैं। यह उत्पाद, सभी उषा सिलाई मशीनों की तरह, 21 अनुप्रयोगों और 13 सिलाई पैटर्न के साथ आता है। मशीन का उपयोग करना आसान है और इसके लिए बहुत अधिक मैन्युअल प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है। यह मशीन बहुत आसानी से जींस की सिलाई कर सकती थी। मशीन एक निर्देश पुस्तिका और 2 साल की वारंटी कार्ड के साथ आती है।

फायदे

  • इसमें स्वचालित सुई थ्रेडिंग की सुविधा है
  • उत्पाद के लिए एक ले जाने वाला हैंडल दिया गया है।
  • आप अपनी सिलाई की लंबाई चुन सकते हैं।
  • चीजें जो हमें पसंद नहीं हैं
  • ऐसा कोई विपक्ष नहीं है

जमीनी स्तर:

यदि आप सर्वश्रेष्ठ घरेलू सिलाई मशीन की तलाश में हैं तो उषा जेनोम वंडर स्टिच सबसे अच्छा विकल्प है।

3. उषा जेनोम एल्योर-बेस्ट अंडर 15000

उषा जेनोम एल्योर-बेस्ट अंडर 15000

  • बटन होल स्टिच सहित 13 बिल्ट-इन बटन; स्ट्रेच स्टिचिंग और बटन फिक्सिंग सहित 21 उपयोग।
  • ट्रिपल स्ट्रेंथ स्टिच, पैटर्न और लंबाई चुनने के लिए 2 डायल, सिलाई की गति: 575 एसपीएम

उषा जेनोम एल्योर हैवी-ड्यूटी सिलाई मशीन 10000 से कम है। किसी विशेष कार्य के लिए इसका उपयोग करना आसान है। इसमें एक स्वचालित ज़िगज़ैग सिलाई सुविधा है जो सिलाई करना आसान बनाती है। यह उन लोगों के लिए आदर्श सिलाई मशीन है जो सिलाई की लंबाई और पैटर्न को समायोजित करना चाहते हैं। मशीन में चार-चरणीय बटन प्रणाली है जिससे सिलाई करना आसान हो जाता है। सर्कुलर सिलाई के लिए फ्री आर्म का इस्तेमाल करना आसान होता है। यह सफेद एल्यूमीनियम में मजबूत और सुरुचिपूर्ण ढंग से समाप्त होता है।

हमने पाया कि उषा सिलाई मशीन में एक स्वचालित सुई थ्रेडर और एक थ्रेड कटर दोनों हैं। यह थ्रेडिंग को बहुत आसान बनाता है। यह लगभग 550 एसपीएम की गति से सिलाई कर सकता है। बिक्री के बाद का समर्थन उत्कृष्ट है और आपकी किसी भी समस्या का समाधान करेगा। यदि आपको अपनी मशीन पर धागा डालने में कठिनाई होती है या कमजोर आंखें हैं तो आपको अन्य मॉडलों पर भी विचार करना चाहिए जिनमें एक अंतर्निहित सुई थ्रेडर है। यह सुविधा इस मॉडल पर उपलब्ध नहीं है। यह उत्पाद अन्य उषा मॉडलों की तरह ही 13 सिलाई कार्यों और 21 अनुप्रयोगों के साथ आता है। वारंटी दो साल के लिए विनिर्माण दोष को कवर करती है।

फायदे

  • यह वजन में हल्का है
  • इसका उपयोग करना आसान है
  • नो कॉस्ट आर्म स्टिचिंग
  • बेहतर सिलाई गति
  • यह एक स्वचालित सिलाई मशीन है जो ज़िग-ज़ैग करती है।

नुकसान

  • इसमें बिल्ट-इन थ्रेडर नहीं है

जमीनी स्तर:

यदि आप एक सस्ती मशीन के साथ अपनी रचनात्मकता व्यक्त करना चाहते हैं तो उषा जेनोम एल्यूर सिलाई मशीन एक बढ़िया विकल्प है।

4. उषा जेनोम मार्वेला 60 वाट – उन्नत सिलाई के लिए सर्वश्रेष्ठ

उषा जेनोम मार्वेला 60 वाट - उन्नत सिलाई के लिए सर्वश्रेष्ठ

  • एक हैंडल के साथ पोर्टेबल और कॉम्पैक्ट
  • एक रंग कोडित फेसप्लेट और 7 अंतर्निर्मित टांके
  • फीता फिक्सिंग, रजाई और लुढ़का हुआ हेमिंग सहित कई अनुप्रयोग हैं।

उषा जेनोम मार्वेला सिलाई मशीन हल्की और परिवहन में आसान है। उषा जेनोम मार्वेला आपके कैबिनेट में फिट होने के लिए काफी छोटा और कॉम्पैक्ट है। यह सिलाई मशीन उषा मॉडल से छोटी है, जिसमें 7 बिल्ट-इन टांके और 14 ऐप हैं। इस डिवाइस ने जिप फिक्सिंग, लेस फिक्सिंग और क्विल्टिंग करना आसान बना दिया। इस उत्पाद में जापानी तकनीक है, जो उन्नत सिलाई कौशल की अनुमति देती है।

हमने पाया कि उषा सिलाई मशीन में ऑटो-ट्रिपिंग बोबिन सिस्टम है। यह बोबिन भरते समय होने वाली किसी भी समस्या का समाधान करेगा। कढ़ाई के लिए ड्रॉप फीड और उत्पाद के साथ शामिल छोटी सिलाई लाइट द्वारा सिलाई को आसान बना दिया गया है। अतिरिक्त उच्च दबाव फुट लिफ्ट के साथ, भारी कपड़े की सिलाई को आसान बनाया जाएगा। इसके हैंडल स्लिट के साथ उत्पाद का रंग आकर्षक है। इससे परिवहन करना आसान हो जाता है। यह लगभग 860 एसपीएम पर चल सकता है। पैटर्न का चयन करने के लिए इसमें एक डायल भी है। हमने सिलाई मशीन को शक्तिशाली पाया।

फायदे

  • यह आकार में कॉम्पैक्ट है
  • यह हल्का है
  • सुई बार में एक थ्रेड कटर होता है
  • यह 4-स्टेप बटन-होलिंग के साथ भी आता है

नुकसान

  • रिवर्स स्विच में समस्याएँ हो सकती हैं

जमीनी स्तर:

यदि आप अद्भुत विशेषताओं वाली पोर्टेबल सिलाई मशीन की तलाश में हैं तो उषा जेनोम मार्वेला सिलाई मशीन एक बढ़िया विकल्प है।

सिलाई मशीन ख़रीदना गाइड भारत

सिलाई मशीन उन लोगों के लिए एक उपयोगी उपकरण है जो सिलाई करना पसंद करते हैं। कई प्रकार की सिलाई मशीनें हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताएं और कार्य हैं। सिलाई मशीन के लिए भारतीय शब्द “सिलाई” या “सिलाई मशीन” है। सही सिलाई मशीन चुनने के लिए, आप सिलाई मशीन चयनकर्ता का उपयोग कर सकते हैं। बस कुछ सवालों के जवाब दें और किसी भी खरीद गाइड को पढ़ने की जरूरत नहीं है।

सिलाई एक पुरानी कला है जो लगातार विकसित हो रही है। लोग अब DIY रुझानों में बहुत रुचि रखते हैं और अपने स्वयं के डिज़ाइन का अनुसरण करते हैं। इसलिए सिलाई हमेशा से फैशन का अहम हिस्सा रही है। भारत में कई सिलाई मशीनें हैं। इसका मतलब है कि आपको मशीन खरीदने से पहले कई कारकों पर विचार करने की आवश्यकता है। आपको अपनी आवश्यकता के बारे में स्पष्ट होना चाहिए क्योंकि विभिन्न प्रकार की सिलाई मशीनें विभिन्न प्रकार की कार्यात्मकताओं-सिलाई पैटर्न के लिए होती हैं। आइए अब सिलाई मशीनों के वर्गीकरण को देखें।

भारत में विभिन्न प्रकार की सिलाई मशीनें

सबसे पहले, सिलाई मशीनों को उनकी विशेषताओं के आधार पर तीन प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है। फिर से, उन्हें पूरी तरह से उनकी कार्यक्षमता के आधार पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है। सिलाई मशीनों को उनकी विशेषताओं और कार्यक्षमता के अनुसार पांच अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।

  • सिलाई मशीन, घरेलू या यांत्रिक
  • सिलाई मशीनें जो इलेक्ट्रॉनिक हैं
  • कम्प्यूटरीकृत सिलाई मशीनें
  • कढ़ाई के लिए मशीन
  • ओवरलॉक के साथ सिलाई मशीन

सिलाई मशीन, घरेलू या यांत्रिक

मैकेनिकल सिलाई मशीन के कई नाम हैं: मानक सिलाई मशीन, घरेलू सिलाई मशीन, मैनुअल सिलाई मशीन और मानक सिलाई मशीन।

इन मशीनों में कम उन्नत सुविधाएँ और कम सिलाई पैटर्न हैं। टाँके टाँके की संख्या है जो आसानी से मशीन पर बनाए जा सकते हैं। मैनुअल सिलाई मशीन, जिसे मैकेनिकल मशीन के रूप में भी जाना जाता है, मैनुअल हैं क्योंकि उन्हें मशीन को स्थापित करने के लिए मानव प्रयास की आवश्यकता होती है। इन मशीनों का उपयोग ज्यादातर घरेलू उद्देश्यों के लिए किया जाता है। सिलाई मशीनों के पुराने मॉडल जो पेडल या ट्रेडल मशीन द्वारा संचालित होते हैं, जहां पहिया को पैडल द्वारा नियंत्रित किया जाता है और मशीन को संचालित करने के लिए पेडल को उपयोगकर्ता द्वारा दबाया जाना चाहिए। हाथ से चलने वाली मशीनों को उपयोगकर्ता के हाथों से संचालित किया जा सकता है। इन मशीनों में एक हैंडल होता है जो पहिए पर फिट बैठता है। मशीन को संचालित करने के लिए, उपयोगकर्ता को हैंडल को घुमाना होगा।

ये मशीनें नई नहीं हैं, लेकिन अभी भी बाजार और ऑनलाइन उपलब्ध हैं। वे इलेक्ट्रिक पेडल मोटर्स से जुड़े होते हैं। आपको बस पेडल को हल्के से दबाने की जरूरत है और आप आसानी से आसानी से सिलाई कर सकते हैं। यह मोटर किफायती (500 से 1000 रुपये के बीच) है। आधुनिक यांत्रिक सिलाई मशीनें, हाथ से संचालित और ट्रेडल मशीनों के विपरीत, पारंपरिक मैनुअल मशीनों की तुलना में मोटर चालित और हल्की होती हैं। हालाँकि, ये मशीनें सबसे उन्नत या अच्छी गुणवत्ता वाली नहीं हैं। उनका उपयोग सीधे सिलाई या सामान्य सिलाई के लिए किया जा सकता है। ये मशीनें सभी पांच प्रकारों में सबसे सस्ती हैं।

हाथ से पकड़ी जाने वाली और मिनी सिलाई मशीनें भी एक प्रकार की यांत्रिक सिलाई मशीनें हैं जिन्हें मैन्युअल रूप से संचालित किया जा सकता है और इनमें बहुत कम विशेषताएं होती हैं। ये मशीनें यांत्रिक सिलाई मशीनों के अन्य मॉडलों की तुलना में खराब गुणवत्ता वाली सिलाई प्रदान करती हैं। उनकी निम्न गुणवत्ता और सुविधाओं की कमी के कारण, ये मशीनें आमतौर पर कम खर्चीली होती हैं।

सिलाई मशीन इलेक्ट्रॉनिक

ये इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीनें पारंपरिक यांत्रिक सिलाई मशीनों से भिन्न होती हैं। वे पारंपरिक मशीनों की तुलना में छोटे और हल्के होते हैं। इन मशीनों में ब्रांड और मॉडल के आधार पर लगभग 7-20 अलग-अलग सिलाई पैटर्न होते हैं।

ये मशीनें पारंपरिक सिलाई मशीनों की तुलना में अधिक महंगी हैं। उनके पास स्वचालित थ्रेडिंग और इनबिल्ट थ्रेड कटर जैसी उन्नत सुविधाएं हैं। कुछ मॉडल एलसीडी स्क्रीन के साथ भी आते हैं जो आपको फीचर विकल्प चुनने की अनुमति देता है। इस मशीन की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि यह कितनी सुविधाएँ प्रदान करती है। कई इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीनों में USB कनेक्टिविटी होती है।

इन मशीनों का उपयोग सभी प्रकार के लोग कर सकते हैं: डिजाइनर, पेशेवर, शुरुआती और यहां तक ​​कि पेशेवर दर्जी। वे सभी प्रकार और प्रकार के कपड़े को भी संभाल सकते हैं।

कम्प्यूटरीकृत सिलाई मशीनें

ये मशीनें औद्योगिक सिलाई मशीनें हैं जो भारी शुल्क के उपयोग के लिए बनाई जाती हैं। ये मशीनें कंप्यूटर द्वारा संचालित की जा सकती हैं और उच्च गति वाली मशीनें हैं जिनमें उन्नत तकनीक शामिल है। ये मशीनें लगभग 200 सिलाई पैटर्न को संभाल सकती हैं, जिसमें कढ़ाई, स्मोकिंग और रजाई शामिल हैं। उनके पास जिप फिक्स करने, फ्री आर्म टांके बनाने और एक ऑटोपायलट विकल्प का उपयोग करने की क्षमता है जो मशीन को बिना किसी मैनुअल हस्तक्षेप के स्वचालित रूप से सिलाई करने की अनुमति देता है।

यह इंटरनेट और यूएसबी कनेक्टिविटी के लिए अधिक कुशल धन्यवाद है। कपड़ों का त्वरित और कुशल उत्पादन करने के लिए कम्प्यूटरीकृत सिलाई मशीनों का उपयोग किया जा सकता है।

भारत के लिए कम्प्यूटरीकृत सिलाई मशीनों की कीमत रुपये से लेकर है। 25000/- से. मशीन की दक्षता के आधार पर 100000/- और उच्चतर।

कढ़ाई सिलाई मशीन

कढ़ाई मशीनें इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीनें हैं जिनमें एक इनबिल्ट कढ़ाई प्रेसर फुट होता है। कढ़ाई को एक कला रूप के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो विभिन्न रंगों के धागों का उपयोग करके कपड़े या कपड़ों पर पैटर्न बनाता है। इन मशीनों का उपयोग कढ़ाई के लिए किया जा सकता है और कढ़ाई की समझ के साथ नियमित सीवर के लिए उपयुक्त हैं। ये मशीनें इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीनों के समान दिखती हैं। ये मशीनें डिजाइनरों और दर्जी के लिए आदर्श हैं, जबकि कम्प्यूटरीकृत कढ़ाई मशीनों का उपयोग औद्योगिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। अपनी आवश्यकताओं के लिए सही कढ़ाई मशीन खोजना आसान नहीं है।

ये मशीनें बहुत महंगी हैं। इन मशीनों का उपयोग हेमिंग और रजाई के साथ-साथ कढ़ाई के लिए भी किया जा सकता है।

ओवरलॉक सिलाई मशीन

ओवरलॉक सिलाई मशीनों को कई अलग-अलग तरीकों से संदर्भित किया जा सकता है। इन्हें सर्जर्स के नाम से भी जाना जाता है। ओवरलॉक सिलाई मशीनें अन्य चार से भिन्न होती हैं, क्योंकि उनके काम करने और कार्य करने का तरीका अलग होता है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया “व्हाट अ ओवरलॉक मशीन या सर्जर का उपयोग किस लिए किया जाता है” पर हमारा लेख देखें।

ओवरलॉक सिलाई मशीनें एक ऐसा शब्द है जो यह बताता है कि ओवरलॉक मशीनें कैसे कपड़े को सीवे या सर्ज करती हैं। यह एक या कई कपड़े हो सकते हैं। ओवरलॉक मशीनों का उपयोग आमतौर पर परिधान उद्योगों में किया जाता है। वे यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि कपड़े के धागे भुरभुरे या क्षतिग्रस्त न हों। ओवरलॉक मशीन का उपयोग नैपकिन के किनारों को सिलने और आंतरिक कपड़ों के इलास्टिक को हेम करने के लिए किया जाता है। यह पतलून को सीवन भी करता है।

एक ओवरलॉक सिलाई मशीन की दक्षता निर्धारित की जा सकती है कि वह कितने धागे का उपयोग करती है। ओवरलॉक सिलाई मशीनों में लगभग 5 बिल्ट-इन सिलाई पैटर्न होते हैं।

  • सिंगल-थ्रेड स्टिच पैटर्न – 501 स्टिच पैटर्न
  • दो-थ्रेडेड सिलाई पैटर्न – 502 सिलाई टेम्पलेट
  • तीन-थ्रेडेड टांके के लिए पैटर्न – 504 सिलाई पैटर्न
  • चार-धागा सिलाई के लिए पैटर्न – 514 सिलाई पैटर्न
  • फाइव-थ्रेड स्टिच पैटर्न – 516 स्टिच टेम्प्लेट

एक ओवरलॉक सिलाई मशीन की सिलाई संरचना एक लूप की तरह दिखती है। 503 और 502 पैटर्न 1 सुई और 1 लूपर का उपयोग करते हैं। 503 और 514 को 2 सुइयों की आवश्यकता होती है, 1 लूपर और 516 को 2 सुइयों की आवश्यकता होती है। 516 में 2 सुई और 2 लूपर्स की आवश्यकता होती है।

502 सिलाई पैटर्न में 501 की तुलना में मजबूत ताकत है, 503 सिलाई पैटर्न में 502 या 501 की तुलना में मजबूत ताकत है, और 503 514 और 516 से कमजोर है। 516 सिलाई पैटर्न समान रूप से मजबूत है।

एक सिलाई मशीन के मालिक होने के लाभ

बाजार में दो मुख्य प्रकार की सिलाई मशीनें हैं: मैकेनिकल और इलेक्ट्रिक। हालांकि, यांत्रिक मशीनें हर दिन कम लोकप्रिय होती जा रही हैं। आइए एक सिलाई मशीन के मालिक होने के लाभों पर एक नज़र डालें।

सुविधाजनक: सिलाई मशीनें पारंपरिक सिलाई की तुलना में अधिक कुशल होती हैं और अधिक सटीकता के साथ टांके का उत्पादन कर सकती हैं। अगर आपके कपड़े खराब हो गए हैं, तो आपको दर्जी की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है। घर के सारे काम हो सकते हैं। अपने पसंदीदा कपड़ों को संशोधित करने से वे आपको बेहतर ढंग से फिट कर सकते हैं। आप अपनी पैंट या स्कर्ट को हेम कर सकते हैं, अपनी आस्तीन की लंबाई समायोजित कर सकते हैं, और इसी तरह।

रचनात्मकता: एक सिलाई मशीन आपकी पसंद के अनुसार सिलाई को समायोजित कर सकती है। ज़िग-ज़ैग सिलाई सहित सिलाई के लिए कई विकल्प हैं। आप अपने प्रियजनों के लिए हस्तनिर्मित उपहार भी बना सकते हैं। इसके अलावा, आप कुछ और सजावटी बनाने के लिए पुराने कपड़ों का पुन: उपयोग कर सकते हैं। एक सिलाई मशीन रचनात्मकता के लिए एक महान उपकरण है। एक सिलाई मशीन आपको इसे हासिल करने में मदद कर सकती है। सिलाई मशीन ने कई अनुकूलन और सजावटी टांके करना संभव बनाया।

गति: हाथ सिलाई कभी एक कठिन काम था। इसलिए लोग टेलर की दुकानों पर बार-बार जाते थे। एक सिलाई मशीन रोजमर्रा की सिलाई को बहुत आसान बनाती है और पारंपरिक हाथ से सिलाई करने की तुलना में काफी तेज होती है। आप मशीन की गति का उपयोग करके समय बचा सकते हैं।

आय सृजन: घर पर एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए एक सिलाई मशीन का उपयोग किया जा सकता है। आप अपने खाली समय का उपयोग अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। अक्सर छोटे व्यवसाय होते हैं जो अपने स्थानीय बाजारों में परिधान कारखाने जैसे व्यवसाय को संचालित करने के लिए सरकार से आंशिक धन प्राप्त करते हैं।

ये व्यवसाय एक कुटीर व्यवसाय की तरह संचालित होते हैं, जहाँ आपको आवश्यक सामग्री जैसे एक विशेष कपड़े के हिस्से प्रदान किए जाते हैं और आपको उन्हें सिलना होता है। एक सिलाई मशीन आपको आय का स्रोत भी प्रदान कर सकती है। एक सिलाई मशीन भी लागत प्रभावी है, इसलिए आप इसका उपयोग करके बचाई गई राशि की गणना कर सकते हैं।

सिलाई मशीन खरीदने से पहले किन विशेषताओं पर ध्यान देना चाहिए?

कई ब्रांड हैं जो सिलाई मशीन बनाते हैं, इसलिए सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है। गुणवत्ता वाली सिलाई मशीन में आपको ये सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं मिलेंगी:

स्टिच काउंट – सभी मशीनें एक बेसिक स्टिच काउंट पैटर्न के साथ आती हैं। सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के लिए आपको इसका लाभ उठाना चाहिए। 8 टांके वाले अच्छे उत्पाद विश्वसनीय होते हैं क्योंकि उनमें 6 बेसिक, 1 डेकोरेटिव और 1 बटनहोल शामिल होते हैं।

एसपीएम – वह गति जिस पर एक मशीन प्रति मिनट सिलाई करती है। इसका उपयोग यह इंगित करने के लिए किया जा सकता है कि मशीन उच्च गति है या नहीं। उषा, भाई ब्रांड और गायिका 600 एसपीएम मूल गति प्रदान करती है। मजबूत टांके प्राप्त करने के लिए यह एक विश्वसनीय गति है।

विभिन्न प्रकार के प्रेसर फीट में से चुनें – एक प्रेसर फुट आपकी उपयोगिता में सुधार करेगा और उत्पादकता में वृद्धि करेगा। बटनहोल फुट और ब्लाइंड हेम फुट अतिरिक्त विशेषताएं हैं। यह देखने लायक है।

शोर – कम शोर करने वाली मशीनें अधिक विश्वसनीय होती हैं। शोर आपके काम को और अधिक कठिन बना सकता है, और यह आपको उत्पाद को नापसंद करने का कारण बन सकता है। यही कारण है कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि मशीन लंबे समय तक कैसे काम करती है।

प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी – एक प्रीमियम उत्पाद में उच्च गुणवत्ता वाला निर्माण होगा। इससे सही आइटम का चयन करना आसान हो सकता है। ये उत्पाद अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक विश्वसनीय और विचार करने योग्य हैं।

अतिरिक्त बदलाव: शामिल सभी सामान वास्तविक होने चाहिए और उन्हें खरीदा जाना चाहिए। कई मशीनों में डायल के साथ एक थ्रेड कटर शामिल होता है जो आपको गति या लंबाई को समायोजित करने की अनुमति देता है।

समीक्षा करें – हालांकि यह एक महत्वपूर्ण विशेषता नहीं है, लेकिन जब आप खरीदारी करते हैं तो यह बहुत मायने रखता है। सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए, हमेशा किसी उत्पाद के बारे में समीक्षाएं पढ़ें।

ये बुनियादी विशेषताएं आपको सही सिलाई मशीन चुनने में मदद करेंगी। यदि आप पहली बार सिलाई मशीन खरीद रहे हैं, तो वास्तविक निर्मित गुणवत्ता चुनना और एक यथार्थवादी बजट निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। इससे आपके बजट के लिए सबसे अच्छा सौदा ढूंढना आसान हो जाएगा और आपका समय बचेगा।

सिलाई मशीनों के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

सिलाई मशीनों के लिए सुरक्षा युक्तियों को जानना महत्वपूर्ण है। इन सुरक्षा युक्तियों को मैनुअल में पाया जा सकता है। यदि आप अभी सिलाई मशीन के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो आप इन सुरक्षा युक्तियों का पालन कर सकते हैं।

मैनुअल देखें और डीवीडी चलाएं – प्रत्येक उत्पाद की अपनी सुरक्षा विशेषता होती है। यदि आप परेशानी में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

निर्माता से डेमो – यदि निर्माता डेमो प्रदान करता है, तो आप इसे प्राप्त करने में सक्षम होंगे और मशीन को स्थापित करने में अपना समय बचाएंगे।

सिलाई मशीन कॉर्ड – लंबे समय तक उपयोग के बाद, सिलाई मशीन कॉर्ड विकृत हो सकता है और दबाव के कारण आसानी से टूट सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि टिप तेज है, इस मुद्दे को ठीक किया जा सकता है।

अनप्लग करें – प्रत्येक उपयोग के बाद, अपनी सिलाई मशीन को अनप्लग करें। सिलाई करने की कोशिश में बच्चे घायल हो सकते हैं। इन बिजली के उपकरणों को बंद कर देना चाहिए।

एक्सेसरीज को सही जगह पर रखें। आपके सिलाई एक्सेसरीज़ बॉक्स में कई नुकीली चीज़ें हैं। उन्हें उठाते समय चोट से बचने के लिए, उन्हें उनके निर्धारित स्थान पर रखें। सुरक्षा पिन और अन्य तेज सुइयों को भी इस क्षेत्र में संग्रहित करने की आवश्यकता होगी।

ये मुख्य कारक हैं जो आपको अपनी सिलाई मशीन का सुरक्षित रूप से उपयोग करने की अनुमति देंगे। आंखों में जलन से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए कुछ है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. उषा या गायकों के लिए कौन सी सिलाई मशीन सबसे अच्छी है?

उत्तर 1 – सिंगर अपने क्लासिक डिजाइन और मेटल बॉडी, मानक सिलाई और डिजाइनिंग कार्यों के साथ सिलाई मशीन बाजारों में अग्रणी है।

90 के दशक में, उषा ने जेनोम सिलाई कंपनी (जापान) के साथ भागीदारी की, जिसने इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीनों के लिए उषा की बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाया।

इस अवधि के बाद उषा भारत में सबसे उन्नत सिलाई मशीनों को पेश करने में सक्षम थी।

सिंगर और उषा दोनों विश्वसनीय ब्रांड हैं, लेकिन उषा के पास सिंगर की तुलना में अधिक डीलर, शोरूम, मार्केटिंग टीम, सर्विस सेंटर और बिक्री प्रतिनिधि हैं।

क्योंकि मुझे दिल्ली में अपने घर के पास सिंगर डीलर या शोरूम नहीं मिला, इसलिए मैंने उषा जेनोम स्टिच मैजिक को चुना।

उषा-संगत स्पेयर पार्ट्स और सर्विस तकनीशियनों को ढूंढना भी आसान है।

2. सबसे अच्छी और सबसे सस्ती सिलाई मशीन कौन सी है?

उत्तर 2: सफेद प्लास्टिक सिलाई मशीन सेगमेंट में, सिंगर 1304 सबसे अच्छा और सबसे किफायती है। इसके बाद सिंगर 1306 और सिंगर 1408 हैं।

उषा जेनोम ड्रीम स्टिच पूरा हो गया है।

3. मैं उपयोग करने के लिए सिलाई मशीन कैसे चुन सकता हूँ?

उत्तर 3: अपनी आवश्यकताओं, बजट, कौशल स्तर और बिजली की उपलब्धता के अनुरूप सिलाई मशीन का चयन करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

यह मार्गदर्शिका आपकी आवश्यकताओं के लिए सही सिलाई मशीन चुनने में आपकी सहायता करेगी।

4. कौन सा गायक या भाई सबसे अच्छा है?

उत्तर 5: सिंगर सिलाई मशीनें अपनी गुणवत्ता, विश्वसनीयता और विभिन्न प्रकार के निर्मित टांके के कारण सर्वश्रेष्ठ हैं।

भाई सिलाई मशीनें कम कीमत में बेहतर सुविधाएँ प्रदान करती हैं।

भाई 3 साल की वारंटी देता है, जबकि सिंगर केवल 2 साल की वारंटी देता है।

मुख्य समस्या यह है कि ब्रदर इंडिया डेमो या सेवा प्रदान नहीं करता है।

5. सबसे अच्छी सिलाई मशीन कौन सी है?

उत्तर 6 – उषा जेनोम ड्रीम स्टिच आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे आसान सिलाई मशीन हो सकती है।

6. भारत में घर पर आपके लिए कौन सी सिलाई मशीन सबसे अच्छी है?

उत्तर 7 – ये टॉप सिलाई मशीनें भारत में आपके घर के लिए हैं। :-

जमीनी स्तर

आप हमारे शीर्ष चयनों की उनकी विशेषताओं के साथ तुलना करके सबसे अच्छा सौदा पा सकते हैं। यदि आप स्वयं एक सिलाई मशीन खरीदना नहीं चाहते हैं, लेकिन उपरोक्त उत्पादों पर विचार करने में कोई आपत्ति नहीं है, तो आप सुविधाओं को देख सकते हैं और अपना निर्णय स्वयं ले सकते हैं।

वास्तव में, उत्पाद चुनना हमेशा संतोषजनक होता है। यह संभावना है कि आप हमारी सूची में से कोई उत्पाद चुनेंगे।

यह सब निर्माण, डिजाइन और लागत कारक की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। आपको चयनात्मक होना चाहिए और इन कारकों को चुनना चाहिए।

Nishant

Nishant Rajput is the CEO and the head author at top10productsindia.in. He recently returned from Melbourne, Australia, after studies. Nishant is an engineer and carries colossal enthusiasm for guiding the Indian public to invest money in the right products. He hires a paid team of experts for analyzing data and narrating comprehensive reviews & guides! Besides that, he's a martial artist, gym freak, guitarist, and singer.

Leave a Reply